इस बार मॉनसून MP में समय से पहले दे सकता है दस्तक, जानें IMD की पूरी डिटेल… 

मध्य प्रदेश में चिलचिलाती गर्मी के बीच राहत देने वाली खबर है. इस बार मॉनसून एमपी में समय से पहले दस्तक दे सकता है. 30 मई को मॉनसून केरल पहुंच जाएगा. आईएमडी के मुताबिक अगर मॉनसून 30 मई को केरल पहुंचता है, तो एमपी में भी मॉनसून समय आ सकता है. शुरूआत से ही झमाझमा बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर खुशखबरी दी है. बताया जा रहा है कि अगले 24 घंटे में मॉनसून केरल में एंट्री कर लेगा. केरल में मॉनसून के आगमन के लिए परिस्थतियां उसी तरह की बनी हुई है. केरल में मॉनसून के दस्तक की खबर मात्र से ही लोगों को सुकून मिलता है. फिर सभी को उनके राज्यों में जल्द बारिश होने की उम्मीद नजर आती है. वहीं मध्य प्रदेश के लिए भी राहत की खबर हैं. आईएमडी के मुताबिक इस बार मध्य प्रदेश में मॉनसून समय पर दस्तक देगा. जबकि पिछले साल प्रदेश में मॉनसून लेट पहुंचा था.

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक अगर 30 मई को केरल में मॉनसून पहुंचता है. तो अगले 15 दिनों में मॉनसून एमपी पहुंच जाएगा. यानि की 15 जून तक प्रदेश में बारिश की संभावना जताई जा रही है. जिससे उबाल मारती गर्मी से लोगों को राहत की बूंदे मिलेगी. मौसम जानकर के मुताबिक इस बार शुरूआती दौर से ही झमाझम बारिश का दौर देखने मिलेगा. इस बार मॉनसून ज्यादा सक्रिय रहेगा और तेज बारिश हो सकती है. जबकि पिछले साल मॉनसून कमजोर था. इसकी वजह थी कि मॉनसून केरल ही एक हफ्ते देरी से पहुंचा था.

बता दें इस समय एमपी में आग का गोला बरस रहा है. प्रदेश के चार जिलों में तो पारा 48 डिग्री के पार पहुंच चुका है. जबकि 26 शहरों में तापमान 44 के पार है. वहीं बुधवार को कई जिलों में भीषण गर्मी और लू का अलर्ट भी जारी किया गया है. सुबह से शाम तक सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है. लोग घरों में कूलर और एसी में रहते हैं.