सड़क पर मवेशी छोड़ने वाले पशुपालकों से वसूला जाएगा जुर्माना

कोरिया, 29 मई 2024। कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आवारा मवेशियों/पशुओं के कारण होने वाले सड़क दुर्घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए नगरीय निकाय, पशुपालन विभाग, जनपद पंचायतो के अधिकारियों से कहा कि सड़कों पर बैठने, विचरण करने वाले ऐसे सभी पशुओं को तत्काल हटाया जाए। उन्होंने सड़कों पर विचरण करने वाले पशुओं को रेडियम कॉलर लगाने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर ने कहा कि पशुपालकों व आम लोगों से अपील की है कि पशुओं को सड़कों पर न छोड़े, इससे दुर्घटना की आशंका बनी होती है। पशुपालन विभाग, नगरीय निकाय व सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सड़कों में रहने, बैठने वाले आवारा व घुमन्तू मवेशियों नियमित रूप से सड़को से हटाने के लिए निरीक्षण करें और ऐसे गैर जिम्मेदार पशुपालको से जुर्माना वसूली करें साथ ही नियमानुसार कार्यवाही करें।

कलेक्टर ने घड़ी चौक, बस स्टैंड, बाजार चौक, कचहरी, छिंदडाँड़, खरवत चौक, पटना बस स्टैंड, शिवपुर चरचा, सुभाष चौक, नगर पालिका परिषद कार्यालय, राष्ट्रीय राजमार्ग आदि जगहों व सड़कों से घूमन्तू मवेशियों को तत्काल हटाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने आम लोगों व व्यापारियों से कहा कि सड़कों पर बैठने व विचरण करने वाले पशुओं को हटाने में प्रशासन की सहयोग करें। व्यापारियों से अपील करते हुए की उनके दुकान या काम्प्लेक्स के सामने सड़क पर विचरण करने वाले ऐसे पशुओं को स्वप्रेरणा से हटाएं ताकि यातायात सुगम हो, दुर्घटना की आशंका से बचा जा सके।