मतगणना में लगे अधिकारीयों को मिला दूसरे चरण का प्रशिक्षण

मोहला, 29 मई 2024। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 06 राजनांदगांव के अंतर्गत विधानसभा मोहला-मानपुर के मतों की गणना 4 जून को शासकीय नवीन लाल श्याम शाह महाविद्यालय में होगी। मतगणना के संबंध में बुधवार को जिला कार्यालय के सभाकक्ष में गणना अभिकर्ताओं को द्वितीय चरण का प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में अधिकारियों को मतगणना दिवस पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित वैधानिक प्रावधानों, मतगणना में लगे अधिकारी कर्मचारियों का प्रवेश, सुरक्षा उपाय, मतगणना के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां, प्रतिबंधात्मक सामग्रियों को लेकर प्रवेश करना वर्जित, बिना अधिकृत प्रवेश पास के मतगणना स्थल पर प्रवेश करना वर्जित, सुरक्षात्मक उपाय आदि के सम्बन्ध मे बताया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी विजेंद्र सिंह पाटले ने इस दौरान कहा कि मतों की गणना कार्य में लगे सभी अधिकारी कर्मचारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए गए नियमानुसार कार्रवाई करें। तनावरहित, गंभीरता पूर्वक, निष्पक्षता से कार्य करेंगे। प्रशिक्षण में बताया गया कि गणना प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शीता पूर्वक किया जायेगा।

प्रशिक्षण में बताया गया कि गणना की पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग एवं सीसीटीवी से निगरानी रखी जाएगी। गणना कक्ष में कोई भी अभ्यर्थी या गणना अभिकर्ता मोबाइल लेकर प्रवेश नहीं कर सकेंगे। विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत मतों की गणना के लिए 14 टेबल लगायें गयें हैं। 17 राउंड में मतों की गणना की जायेगी। प्रशिक्षण प्रभारी धर्मेन्द्र सारस्वत, शाहिद कुरैशी एवं अजय तिवारी ने गणना अभिकर्ताओं को विस्तृत प्रशिक्षण देते हुए गणना से संबंधित सभी बारीकियां की जानकारी दी। कंट्रोल यूनिट से गणना के संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में कहा गया कि गणना निर्वाचन का अंतिम चरण है, सभी से भलीभांति कार्य संपादन की अपेक्षा की जाती है। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर अविनाश ठाकुर सहित सभी गणना सुपरवाईजर उपस्थित थे।