Ayodhya: अक्षय तृतीया पर प्रभु श्री रामलला को लगा आम का भोग, अयोध्या में उत्साह का माहौल, देखें तस्वीरें…

अयोध्या I आज अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर संपूर्ण अयोध्या नगरी भक्ति और उत्साह के रंग में रंगी हुई है. इस शुभ अवसर पर प्रभु श्री रामलला सरकार को विशेष रूप से आम का भोग लगाया गया. मंदिर प्रांगण में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है, जो प्रभु के दर्शन और आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उत्सुक हैं.

आम का भोग – प्रभु की प्रिय भेंट

मान्यता है कि भगवान राम को आम अति प्रिय हैं. इसीलिए अक्षय तृतीया के दिन उन्हें आम का भोग लगाने की परंपरा है. इस अवसर पर रामलला के दरबार को फूलों और आमों से सजाया गया है. भक्तों ने भी प्रभु को आम अर्पित किए और उनके दर्शन कर पुण्य लाभ कमाया.

अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया को हिंदू धर्म में बेहद शुभ दिन माना जाता है. इस दिन किए गए किसी भी कार्य का फल अक्षय होता है, अर्थात उसका पुण्य कभी समाप्त नहीं होता. इसलिए इस दिन लोग नए कार्य की शुरुआत, विवाह, गृह प्रवेश जैसे शुभ कार्य करते हैं.

अयोध्या में उत्सव का माहौल

अयोध्या में अक्षय तृतीया के पर्व पर हर ओर उत्सव का माहौल है. मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन किया गया है. भक्तजन भजन-कीर्तन करते हुए प्रभु की महिमा का गुणगान कर रहे हैं. इस पावन दिन पर अयोध्या की दिव्यता और भव्यता देखते ही बनती है.

भक्तों में उत्साह

प्रभु श्री राम के भक्तों में अक्षय तृतीया के पर्व को लेकर अपार उत्साह है. दूर-दूर से श्रद्धालु अयोध्या पहुँचकर रामलला के दर्शन कर रहे हैं और अपनी मनोकामनाएं पूर्ण कर रहे हैं.

अक्षय तृतीया का संदेश

अक्षय तृतीया का पर्व हमें सत्य, धर्म और न्याय के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है. भगवान राम के आदर्शों को अपने जीवन में अपनाकर हम एक सुखी और समृद्ध समाज का निर्माण कर सकते हैं.

आइए, इस पावन पर्व पर हम सब मिलकर प्रभु श्री राम से सुख, शांति और समृद्धि की कामना करें.