मतदान वाले दिन 44 डिग्री रहेगा तापमान

रायपुर, 5 मई 2024 । प्रदेश भर में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर चल रहा है और अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शनिवार को प्रदेश भर में तिल्दा सर्वाधिक गर्म रहा। मौसम विभाग के अनुसार मतदान वाले वाले दिन मंगलवार 7 मई को मध्य छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है,इसे देखते हुए लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। विशेषकर बुजुर्गों को तो समय का ध्यान रखते हुए मतदान करना चाहिए। विभाग ने सलाह दी है कि मतदान वाले दिन बुजूर्ग सुबह 10 बजे तक या शाम 4 बजे के बाद मतदान करें। इससे तापमान का शरीर पर ज्यादा असर पड़ेगा। इसके साथ ही मतदान के पहले तरल पेय लेकर ही घर से निकलें। सुबह 9 बजे के बाद मतदान के लिए निकलते है तो शरीर को ढंककर निकले,साथ ही धूप में ज्यादा देर खड़े न रहे। विभाग का कहना है कि मतदान अवश्य करें और सावधानी बरतें। शनिवार को भी रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के चलते तपिश भी काफी बढ़ गई है। तपिश बढ़ने के कारण इन दिनों ठंडे पेय पदार्थों की बिक्री भी काफी बढ़ गई है। पिछले वर्ष की तुलना में ठंडे पेय पदार्थों की बिक्री में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

रायपुर का अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री पहुंचा

शनिवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री पहुंच गया,जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा। इसी प्रकार बिलासपुर का अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री रहा,जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा। राजनांदगांव का भी अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री दर्ज किया गया,जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा रहा।

मतदान वाले दिन शाम को अंधड़ व बारिश के आसार

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि 7 मई की शाम को मध्य छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों में गरज चमक के साथ अंधड़ चल सकती है और हल्की वर्षा के आसार है। उन्होंने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ 55 डिग्री पूर्व और 25 डिग्री उत्तर के क्षोभमंडल में है। इसके प्रभाव से रविवार को प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा। साथ ही अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी जारी रहेगी। तीन दिनों तक अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी जारी रहेगी और उसके बाद विशेष बदलाव नहीं होगा।