खून से शुगर सोख सकती हैं ये सब्जियां

1. गाजर

गाजर लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाली सब्जी है जिसका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। 100 जीआई स्कोर का मतलब है कि लगभग चीनी के बराबर के किसी चीज को खाना। ऐसे में जितना ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम होगा, आपका ब्लड शुगर उतनी ही धीमी गति से बढ़ेगा। गाजर का जीआई 16 होता है यानी कि ये शुगर स्पाइक को कम करता ही है साथ ही शरीर द्वारा शुगर पचाने की गति को भी तेज करता है।

2. प्याज

प्याज लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाली सब्जी है और इसके एंटीऑक्सीडेंट्स, शरीर में शुगर पचाने की गति को तेज कर सकते हैं। इसके अलावा प्याज में सल्फर की अच्छी मात्रा होती है जो कि पेनक्रियाज सेल्स के काम करने की गति को तेज करता है और शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है। इसके अलावा ये डायबिटीज में सेल्स को होने वाले नुकसानों से भी बचाव में मददगार है।

3. ब्रोकली

ब्रोकली का जीआई इंडेक्स 17 है जो कि शरीर में शुगर पचाने की गति को तेज करता है। ब्रोकली में फाइबर और रफेज की अच्छी मात्रा होती है जो कि पेनक्रियाज सेल्स के काम करने की गति को तेज करता है और तेजी से शुगर पचाता है। डायबिटीज के मरीज इस सब्जी को भूनकर या फिर उबालकर भी खा सकते हैं।

4. करेला

करेले में लेक्टिन होता है जो मस्तिष्क में इंसुलिन के प्रभाव के समान हार्मोनल संतुलन को बढ़ाता है। यह लेक्टिन करेला खाने के बाद विकसित होने वाले हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव के पीछे एक प्रमुख कारक माना जाता है, जिससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसका जीआई 18 है जो कि शुगर स्पाइक को रोकता है।

5. लौकी

लौकी, जो लो जीआई इंडेक्स वाले फूड्स में से एक है। इसका जीआई इंडेक्स 15 है। ये 92 प्र. पानी से भरपूर है और इसमें फाइबर और अन्य पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा है। डायबिटीज के मरीज इसे कई प्रकार से खा सकते हैं। तो, अगर आपको डायबिटीज है तो इन फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।