भालू के हमले से तीन लोग घायल, अस्पताल में चल रहा इलाज

कटंगी। वन परिक्षेत्र कटंगी के ग्राम सावंगी में जंगल से भटक कर गांव की तरफ आए एक भालू ने तीन लोगों पर हमला कर दिया। जिन्हें इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटंगी में भर्ती किया गया है। जानकारी के अनुसार, शनिवार को सुबह सात बजे ग्राम के पोतनलाल बिसेन, पुरूषोत्तम विश्वकर्मा और उमेश फुलमारी सड़क से खेत जा रहे थे।

इसी दौरान भालू ने तीनों पर हमला कर घायल कर दिया। हमले के दौरान शोरशराबा कर ग्रामीणों द्वारा भालू को भगाया गया। इधर, वन अमले को इसकी जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचकर भालू को पकड़ने का प्रयास किया गया, लेकिन वह जंगल की तरफ भाग गया। भालू के गांव तक आने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल व्याप्त है।

पानी की तलाश में बाहर रहे वन्यप्राणी

ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम सावंगी जंगल से लगा है। यहां के जंगल सिवनी पेंच व वारासिवनी परिक्षेत्र के रमरमा, बोटेझरी, सिलेझरी से लगे होने के चलते बाघ, तेंदुए, भालू, बायसन, सांभर, चीतल सहित अन्य वन्यप्राणी बहुतायत में पाए जाते है। इन दिनों जंगल में पानी की कमी होने लगी है जिसके चलते वन्यप्राणी जंगल से गांव की तरफ आ रहे है।

यह भी पढ़े : Durg News: होली पर अपराध को रोकने दुर्ग पुलिस की अनोखी पहल, बदमाश पकड़वाओ, एसपी से इनाम पाओ

शनिवार को ग्राम सावंगी में भालू ने तीन लोगों पर हमला कर दिया। जिन्हें इलाज के लिए कटंगी के अस्पताल में भर्ती किया गया है। वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि पोतनलाल बिसेन, पुरूषोत्तम विश्वकर्मा और उमेश फुलमारी को अस्पताल में भर्ती किया गया है। घायलों को वन विभाग से तत्काल में एक-एक हजार रुपये की सहायता प्रदान की गई और इलाज होते तक पूरा खर्च दिया जाएगा।

चीतल को सुरक्षित जंगल में छोड़ा

शुक्रवार को तिरोड़ी के वन क्षेत्र से सुबह एक चीतल ग्राम तिरोड़ी के माता मंदिर के पास भटकते हुए घायल अवस्था में देखा गया। सूचना वन विभाग के कर्मचारियों को ग्रामीणों ने दी। वनरक्षक श्रीराम घरते बीटगार्ड पौनिया ने मौका स्थल पहुंचकर सफल बचाव कार्य कर घायल चीतल का इलाज करवाकर वन क्षेत्र में स्वतंत्र विचरण के लिए छोड़ दिया गया। इस पूरे बचाव कार्य में वनरक्षक श्रीराम घरते सहित सुरक्षा श्रमिक महेश कर्रमे, नंदकिशोर गौतम, नरेंद्र शेंद्रे, सरपंच प्रतिनिधि फिरोज खान का सहयोग रहा।