गेवरा बस्ती में भागवत कथा एवं व्यास पीठ पूजा अर्चना, विधायक प्रेमचंद पटेल हुए शामिल…

श्रीकृष्ण व राम जन्म पर झूम उठे श्रद्धालु..।

“गेवराबस्ती ‘संतोष आयुर्वेदा’ क्लिनिक के संचालक डॉ. संतोष निषाद के निवास स्थान बरपाली, गेवराबस्ती में पं. गुरुदेव रमाकांत महराज (राष्ट्रीय भागवताचार्य ) के मुख़ारबिंद से श्रीमद भागवत महापुराण कथा महापुराण एवं वार्षिक श्राद्ध का हो रहा है आयोजन”।

कुसमुंडा//कोरबा,22 मार्च I कुसमुंडा क्षेत्र अंतर्गत बरपाली, गेवराबस्ती में निवास करने वाले डॉ. संतोष निषाद जो कि गेवराबस्ती कुसमुंडा में चिकित्सा के क्षेत्र में अपनी सेवा दे रहे हैं । डॉ संतोष निषाद चिकित्सा के साथ साथ क्षेत्र में समाज सेवा व गौ सेवा टीम कुसमुंडा के विशेष सहयोगी भी है। उन्होंने अपने पिता स्व. राम सिंह निषाद के वार्षिक श्राद्ध पर श्रीमद भागवत महापुराण कथा का भव्य आयोजन कराने का निश्चय किया । भागवतकथा के चौथे दिन कथा वाचक पं. रमाकांत गुरुदेव महराज ने भागवत कथा का महत्व बताते हुए प्रभु राम व कृष्ण जन्म की कथा सुनाई। महराज ने कहा कि कलयुग में भागवत की कथा सुनने से जीव को मोक्ष की प्राप्ति होती है। साथ ही जन्म जन्मांतर के पापों का अंत भी होता है।

राम जन्म के प्रसंग के दौरान श्रीराम विवाह प्रसंग को आगे बढ़ाते हुए कहा कि मां सीता के विवाह के लिए हो रहे धनुष यज्ञ प्रकरण के दौरान जब कोई भी राजा धनुष नहीं तोड़ पाए तो जनक जी परेशान हो गए। इसके बाद गुरू विश्वामित्र जी बोले हे राम उठो और धनुष को तोड़कर जनक के दुख को दूर करो। गुरू की आज्ञा पाकर भगवान राम उठे और धनुष को तोड़ दिया। कथा में भक्तों को श्री कृष्ण जन्म की कथा सुनाई। भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव की कथा भक्तों को श्रवण कराते हुए कहा कि श्रीकृष्ण का जन्म हुआ तो अपने आप जेल के ताले खुल गए और वासुदेव की बेड़ियां खुल गईं। वासुदेव भगवान ने श्रीकृष्ण इस संसार के पालनहार हैं। एक टोकरी में लेकर यमुना नदी को पार कर यशोदा मां और नंदलाल के पास छोड़ जाते हैं। भगवान श्रीकृष्ण ने दुष्टों का नाश करने के लिए ही धरती पर जन्म लिया था। इस धरती को अधर्म से मुक्ति दिलाई।

यह भी पढ़े : KORBA :सांसद ज्योत्सना महंत का 23 मार्च को सघन जनसंपर्क

इससे पहले कि श्रीमद भागवत महापुराण कथा 16 मार्च 2024 को कलश यात्रा के साथ प्रारम्भ हुई जिसकी समापन एवं सहस्त्रधारा, तुलसी वर्षा गीता पाठ, हवन के साथ 23 मार्च को होगी। श्रीमद भागवत कथा के पहले ही दिन से कथा श्रवण करने के लिए भक्तों की भीड़ जुट रही है। कार्यक्रम के चौथे दिन कथा रसपान करने कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल पहुँचे। इस अवसर पर श्री पटेल ने भगवान श्रीकृष्ण के उपदेशो को आत्मसात करने की सलाह दी।कटघोरा विधायक के आगमन पर ग्रामजनों द्वारा शाल श्रीफल से उनका सम्मान किया गया उन्होंने कथा वाचक का पुष्पहार से स्वागत किया। इस अवसर पर उनके साथ गेवराबस्ती क्षेत्र के पूर्व पार्षद लखन राठौर, संतोष राठौर, राजेश पटेल, सालिक राम दुबे , मिथलेश सिंह, नितेश सिंह जनक पटेल उपस्थित रहे। कुसमुंडा क्षेत्र में राष्ट्रीय भागवताचार्य पं. गुरुदेव रमाकांत महराज जी के मुख़ारबिंद से श्रीमद भागवत कथा श्रवण करते हुए क्षेत्र के लोगो में काफ़ी ख़ुशी व कुसमुंडा क्षेत्र भक्तिमय प्रतीत हो रहा है ।