छत्तीसगढ़ : मिड-डे मील में मरा हुआ मेंढक मिला, एसडीएम बोले-कराई जा रही जांच

बलरामपुर जिले के एक स्कूल के मिड-डे मील में मरा हुआ मेंढक मिला है। रामानुजगंज के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में अचार के डिब्बे में यह मेंढक मिला। साथ ही एक्सपायरी डेट के बेसन का भी इस्तेमाल किया जा रहा था।

फोटो, वीडियो सामने आने के बाद SDM ने जांच के आदेश दिए हैं। हालांकि यह वीडियो कब का है यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। बेसन के पैकेट में पैकिंग की तारीख अगस्त 2023 की है वहीं 90 दिन तक ही इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका मतलब आज के हिसाब से भी इसे एक्सपायर हुए 3 महीने हो चुके हैं।

एक्सपायरी डेट के बेसन से बनाए जा रहे पकौड़ेएक्सपायरी डेट के बेसन से बनाए जा रहे पकौड़े

भोजन को लेकर पहले भी हुई थी शिकायत

जानकारी के मुताबिक, एकलव्य स्कूल में बच्चों ने मिड-डे मील के समय अचार के डिब्बे से अचार बाहर निकाला तो उसमें मरा हुआ मेंढक मिला। इसका फोटो-वीडियो वायरल किया गया है। बताया जा रहा है कि, पहले भी प्राचार्य के खिलाफ घटिया भोजन देने की शिकायत की थी।पहले जब शिकायत हुई तो बलरामपुर DEO ने कार्रवाई करते हुए तुरंत उस समय के प्राचार्य को उन्हें हटा दिया था और उन्हें कार्यालय में अटैच कर दिया था। इसके बाद नए प्राचार्य को चार्ज दिया गया था लेकिन इसके बावजूद व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हो सका।

अचार का डिब्बा, जिसमें मिला मृत मेंढकअचार का डिब्बा, जिसमें मिला मृत मेंढक

एसडीएम बोले-कराई जा रही जांच

एकलव्य आवासीय विद्यालय ऐसा स्कूल है जहां कक्षा छठवीं से बारहवीं तक के बच्चे वहीं रहते हुए पढ़ाई करते हैं। यहां बच्चों को नाश्ता, खाना समेत रहने की दूसरी सुविधाएं दी जाती हैं। खराब खाने को लेकर रामानुजगंज के एसडीएम देवेन्द्र प्रधान ने कहा कि इस मामले की जांच कराई जा रही है।यदि जांच में कोई गड़बड़ी पाई तो दोषियों पर कार्रवाई होगी। एक्सपायरी डेट के बेसन का उपयोग करना गलत है।