Bilaspur News: लोकसभा चुनाव के लिए पुलिस अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

बिलासपुर,20 मार्च । पुलिस लाइन स्थित सभाकक्ष में लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें कानून व्यवस्था, निर्वाचन संबंधी जानकारी और संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी दी गई। एएसपी अर्चना झा ने बताया कि आइजी डा संजीव शुक्ला के निर्देश पर एक दिवसीय निर्वाचन प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन पुलिस लाइन स्थित सभाकक्ष में किया गया। आइजी शुक्ला ने पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग के सभी दिशा निर्देश का कड़ाई से पालन करना सभी की प्राथमिक जिम्मेदारी है।

चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण हो इसके लिए आयोग के निर्देश की जानकारी सभी पुलिसकर्मियों को होनी चाहिए। इसके लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कार्यशाला के अगले चरण में जिला स्तर पर सभी पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। एसपी रजनेश सिंह ने बाहर से आने वाले बल के रुकने, उनके लिए जरूरी सुविधा की तैयारी के निर्देश दिए। साथ ही चुनाव संबंध अपराध की रोकथाम के संबंध में बताया।

यह भी पढ़े : Raigarh News :मुख्य सतर्कता अधिकारी (एनटीपीसी लिमिटेड) का लारा समीक्षा

मास्टर ट्रेनर एएसपी राजेंद्र कुमार जायसवाल ने मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए थाना प्रभारी और डीएसपी को तहसीलदार और एसडीएम के साथ सभी केंद्रों का निरीक्षण करने कहा। इसके साथ ही आदर्श आचार संहिता से जुड़ी सभी जानकारियों को कर्मचारियों तक पहुंचाने की बात कही। उन्होंने बदमाशों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई और वारंट तामिल कराने के लाभ को बताया। एएसपी नेहा वर्मा ने मतदान के पहले, मतदान के दिन और मतदान के बाद सुरक्षा प्रबंध के संबंध में विस्तार से बताया। इसके साथ ही स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के संबंध में जानकारी दी। इस दौरान एएसपी मधुलिका सिंह, अनुज कुमार समेत रेंज के 10 डीएसपी, एक प्रशिक्षु आइपीए, दो प्रशिक्षु डीएसपी समेत 22 निरीक्षक, सात एसआइ, चार एएसआइ मौजूद रहे।