National Vaccination Day 2024: हर साल 16 मार्च को मनाया जाता है नेशनल वैक्सीनेशन डे, जानिए इसका महत्व…

National Vaccination Day 2024: हर साल 16 मार्च को लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरुक करने के लिए नेशनल वैक्सीनेशन डे मनाया जाता है। इसको इम्यूनाइजेशन डे भी कहा जाता है। वैक्सीनेशन हमें तमाम बीमारियों से बचाने में सहायता करती है।

हमारे आसपास मौजूद वायरस और बैक्टीरिया की वजह से हमेशा बीमारियों का खतरा मंडराया करता है। वहीं वैक्सीनेशन हमें इन बीमारियों से बचाने में सहायता करती है। इसलिए हर साल 16 मार्च को लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरुक करने के लिए नेशनल वैक्सीनेशन डे मनाया जाता है। इसको इम्यूनाइजेशन डे भी कहा जाता है। यह दिन वैक्सीनेशन करने में जुटे फ्रंटलाइन हेल्थ केयर वर्कर्स और डॉक्टर्स द्वारा की गई मेहनत के प्रति आभार जताने का भी मौका होता है। तो आइए जानते नेशनल वैक्सीनेशन डे कब और क्यों मनाया जाता है।

नेशनल वैक्सीनेशन डे

हर साल 16 मार्च को नेशनल वैक्सीनेशन डे मनाया जाता है। इस दिन को इम्यूनाइजेशन डे भी कहा जाता है। 

इतिहास

हर साल देश भर में 16 मार्च को नेशनल वैक्सीनेशन डे मनाया जाता है। बता दें कि 16 मार्च 1995 को देश में ओरल पोलियो वैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी। वहीं इसी दिन भारत को पोलियो मुक्त बनाने के लिए सरकार की तरफ से पल्स पोलियो अभियान शुरू किया गया था। इस अभियान में 0 से 5 साल तक से सभी बच्चों को पोलियो के खिलाफ ‘2 बूंद जिंदगी की’ दी गई थीं। वहीं साल 2014 में भारत देश को पोलियो मुक्त घोषित किया गया था।

महत्व

बच्चों से लेकर बड़ों सभी के लिए टीका या वैक्सीनेशन बहुत जरूरी है। भले ही बच्चों की वैक्सीन के साथ नेशनल वैक्सीनेशन डे की शुरुआत हुई हो, लेकिन इसका महत्व हर उम्र के लोगों को समझना जरूरी है। ऐसे में लोगों को वैक्सीनेशन या टीका का महत्व समझाने और जागरुक करने के लिए 16 मार्च को देश भर में वैक्सीनेशन अभियान और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

आपको बता दें कि कई खतरनाक और गंभीर बीमारियों को रोकने का वैक्सीन एक प्रभावी माध्यम है। हाल ही में कोरोना महामारी से बचने के लिए पूरी दुनिया में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन अभियान चलाए गए। WHO के मुताबिक वैक्सीनेशन की मदद से हार साल करीब 2 से 3 मिलियन लोगों की जान बचाने में सहायता मिलती है।