बांकीमोंगरा मुख्य मार्ग पर इंदिरा नगर से अरदा मोड़ तक सड़क खराब

पश्चिम क्षेत्र बांकीमोंगरा मुख्य मार्ग की इंदिरा नगर से अरदा मोड़ तक सड़क पर जगह-जगह गड्‌ढे हो गए हैं। इस मार्ग पर पड़ने वाले चांदनी चौक के पास हादसे सामने आ चुके हैं। यहां के ब्रेकर के पास ही जानलेवा गड्‌ढे हैं, जहां पर बाइक बेकाबू होने पर चालक दुर्घटना के शिकार हुए हैं। दूसरी ओर मार्ग के इंदिरा नगर से बांकीमोंगरा चौक तक की लगभग 3 किलोमीटर की सड़क पर जगह-जगह गड्‌ढे बन चुके हैं। मटेरियल उखड़ने से हादसे का डर बना रहता है। बांकीमोंगरा की इंदिरा नगर से अरदा मोड़ तक सड़क पर अनेक जगहों से मटेरियल उखड़ चुके हैं। इस कारण जानलेवा गड्‌ढे में कई बार बाइक बेकाबू होने से चालक हादसे का शिकार हो रहे हैं। सबसे अधिक परेशानी इंदिरा नगर से बांकीमोंगरा चौक तक होती है, जहां पर सड़क पर डामर पूरी तरह उखड़ चुका है।

मार्ग के ही चांदनी चौक के पास तिराहा मार्ग होने से ब्रेकर का निर्माण कराया गया है, लेकिन इस ब्रेकर के पास ही सड़क पर गड्‌ढे होने से कई बार बाइक बेकाबू होने से भी चालक हादसे का शिकार हो रहे हैं। इसके अलावा मार्ग पर सड़क से अन्य कई जगह से मटेरियल उखड़ चुके हैं। इस मार्ग से एसईसीएल की भूमिगत खदान ढेलवाडीह, सिंघाली काम पर जाने वाले एसईसीएल कर्मचारियों की आवाजाही रहती है। इसके अलावा कटघोरा न्यायालय व तहसील दफ्तर जाने क्षेत्र के ग्रामीण इस सड़क से आवाजाही करते हैं। कोल परिवहन में लगे भारी वाहनों की आवाजाही के कारण भी सड़क खराब होने से हादसे का खतरा बना रहता है। ढेलवाडीह और सिंघाली की खदानों से निकाले कोयले को इसी सड़क मार्ग से भारी वाहनों के जरिए सुराकछार रेल साइडिंग तक पहुंचाया जाता है। इस कारण भारी वाहनों का मार्ग पर दबाव रहता है।

यह भी पढ़े : 18वीं मंजिल से गिरी 12वीं की छात्रा, मौत

खराब सड़क होने के कारण रात में आवाजाही करना मुश्किल क्षेत्र के अजय कुमार का कहना है कि इंदिरा नगर से अरदा मोड़ तक सड़क पर जगहजगह गड्‌ढे हो चुके हैं। मार्ग पर स्ट्रीट लाइट भी नहीं लगी है। खराब सड़क के कारण रात में सफर मुश्किल हो जाता है। पहले भारी वाहनों की आवाजाही से सड़क पर हो चुके गड्‌ढे को भरने और रोड के मरम्मतीकरण को लेकर चक्काजाम आंदोलन किया गया था, लेकिन एसईसीएल प्रबंधन ने आश्वासन देने के बाद अब तक क्षेत्रवासियों को राहत देने कोई पहल नहीं की। इस कारण समस्या जस की तस बनी है। इसी मार्ग से इंदिरा नगर, पुरैना, मोंगरा बस्ती, अरदा, हर्राभांठा, कसरेंगा, शुक्लाखार समेत आसपास गांव के ग्रामीण आवाजाही में उपयोग करते हैं।