सेहत का खजाना : न्यूट्रिशन पैकेट है मोरिंगा का फूल, जानिए इसके फायदे…

गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ मोरिंगा के पेड़ों में फूल लगने शुरू हो गए हैं. मोरिंगा का फूल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों के इलाज में फायदा मिलता है. अक्सर लोग मोरिंगा के फूल का सेवन करने से नजरअंदाज करते हैं. लेकिन कृषि वैज्ञानिक ने इसे बेहद गुणकारी बताया है.

कृषि विज्ञान केंद्र कोडरमा के वरीय कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर ए.के राय ने कहा कि अलग-अलग राज्यों में मोरिंगा को अनेक नाम से जाना जाता है. कुछ राज्यों में इसे मोरिंगा और सर्गवा के नाम से जाना जाता है. यह औषधिगुणों से भरपूर होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. कई लोग इसका पाउडर बनाकर सुरक्षित रख लेते हैं और ऑफ सीजन में भी इसका उपयोग करते हैं.

न्यूट्रिशन पैकेट है मोरिंगा का फूल


उन्होंने बताया कि मोरिंगा के फूल में काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिसमें पोटैशियम, कैल्सियम,फोलिक एसिड, जिंक, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन बी1, बी6 इत्यादि पाए जाते हैं. यदि हम इसे अपने भोजन में शामिल करेंगे तो काफी लाभ मिलेगा. खासकर के दिल के मरीजों को मोरिंगा के फूल का सेवन करना चाहिए. इससे उन्हें बेहतर लाभ मिलता है.

सूप के रूप में कर सकते हैं प्रयोग


उन्होंने बताया कि इस फूल के सेवन से शरीर का पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है. त्वचा से जुड़े विकारों में भी इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है. मोरिंगा के फल को भोजन में शामिल करना चाहिए. इसके फल का जूस काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा सहजन का सूप बनाकर इसका उपयोग कर सकते हैं. सहजन का भी पाउडर बनाकर रोज सुबह एक पानी के साथ सेवन करने से शरीर की आवश्यकता के अनुसार सभी प्रकार के पोषण तत्वों की पूर्ति होती है.