Hiring Outlook : रोजगार के मोर्चे पर बड़ी खुशखबरी, बंपर हायरिंग की तैयारी में भारतीय कंपनियां, जानिए पूरी डिटेल

नई दिल्ली। पिछले काफी समय से ठंडा रहने के बाद अप्रैल में चिलचिलाती धूप के साथ रोजगार के मोर्चे पर भी गर्मी लौटने वाली है। देश की करीब 36 फीसदी कंपनियां आगामी अप्रैल-जून तिमाही में अपना स्टाफ बढ़ाने की योजना बना रही हैं। यह बात लेटेस्ट ManpowerGroup एंप्लॉयमेंट आउटलुक सर्वे से सामने आई है। इसमें 3,150 कंपनियों ने हिस्सा लिया। सर्वे के मुताबिक, दुनियाभर के 42 देशों के बीच भारत में हायरिंग आउटलुक सबसे मजबूत है।

अप्रैल-जून तिमाही के दौरान 50 प्रतिशत कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की बात कही है। 33 प्रतिशत का कहना है कि उनकी वर्कफोर्स जस की तस रहेगी। वहीं, 14 पर्सेंट स्टाफ कम होने की आशंका जताई है। तीन प्रतिशत तय नहीं कर पा रहीं कि आने वाली तिमाही हायरिंग के लिहाज से कैसी रहेगी।

जॉब के मौके ज्यादा, पर टैलेंट की कमी

मैनपावर ग्रुप ने एक बयान में कहा, ‘भारत में जरूरत के हिसाब से हुनरमंद लोगों की किल्लत है। टैलेंट शॉर्टेज 80 फीसदी तक पहुंच गई है। फिर भी 36 प्रतिशत नेट एंप्लॉयमेंट आउटलुक के साथ भारत हमारी लिस्ट में टॉप पर रहा।’ अगर 2023 की अप्रैल-जून तिमाही से तुलना करें, तो इस बार भारत का नेट एंप्लॉयमेंट आउटलुक 6 प्रतिशत मजबूत हुआ।

भारत के लिए गर्व का पल : मैनपावर ग्रुप

मैनपावर ग्रुप में इंडिया और मिडिल ईस्ट मैनेजिंग डायरेक्टर संदीप गुलाटी ने कहा, ‘यह बेशक भारत के लिए गर्व का पल है। हम लगातार अपनी क्षमताओं और जनसांख्यिकीय लाभांश (demographic dividend) का फायदा उठाने में जुटे हुए हैं। सरकार अपनी नीतियों से हेल्थकेयर, लाइफ साइंसेज और रिन्यूएबल एनर्जी को लगातार बढ़ावा दे रही है, जिससे इन क्षेत्रों में रोजगार के मौके बढ़ रहे हैं।’

क्या होता है नेट एंप्लॉयमेंट आउटलुक?

नेट एंप्लॉयमेंट आउटलुक बताता है कि असल में रोजगार के कुल कितने नए मौके बनने वाले हैं। इसे हायरिंग बढ़ने का अनुमान जताने वाली कंपनियों में से हायरिंग घटने की आशंका जताने वाली कंपनियों की संख्या घटाकर पता किया जाता है।अब जैसे कि 50 प्रतिशत कंपनियों ने अनुमान लगाया कि हायरिंग बढ़ेगी। लेकिन, 30 प्रतिशत कंपनियों का मानना है कि रोजगार के अवसर घटेंगे। तो ऐसे में नेट एंप्लॉयमेंट आउटलुक 50-30 यानी 20 प्रतिशत होगा।