महतारी वंदन: कहीं खुशी-कहीं निराशा, मैसेज की राह ताक रहे, खाता चेक करवा रहे….

कोरबा,11 मार्च । छत्तीसगढ़ राज्य में भाजपा की सरकार के द्वारा मोदी की गारंटी को पूरा करने की कड़ी में महतारी वंदन योजना की शुरुआत 10 फरवरी 2024 से कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी से एक बटन दबाकर योजना की शुरुआत की और इसके साथ ही प्रदेश के 70 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में डीबीटी के जरिए ₹1000 की राशि ट्रांसफर हो गई। प्रदेश के अधिकांश आवेदक महिलाओं के खाते में ₹1000 जमा होने का मैसेज आया।

कोरबा जिले में भी उन महिलाओं में खुशी की लहर देखी गई जिनके खाते में ₹1000 जमा होने का मैसेज उनके मोबाइल पर मिला। मोबाइल में मैसेज का टोन बजते ही महिलाओं ने आतुरता के साथ उसे देखा और खुशी जाहिर करने के साथ-साथ सरकार को धन्यवाद भी दिया। इसके विपरीत बहुत संख्या में ऐसी भी आवेदक महिलाएं हैं जिनके खाते में यह राशि 24 घण्टे बाद भी जमा नहीं हुई है। उनके मोबाइल पर अथवा उनके द्वारा दिए गए पति या अन्य परिजन के पंजीकृत मोबाइल पर कोई भी मैसेज राशि ट्रांसफर होने के संबंध में नहीं आया है।

एटीएम के जरिए बैंक बैलेंस चेक करवाने पर भी राशि जमा नहीं होने का पता चला तो वहीं कईयों ने बैंक में जाकर पता लगाने का प्रयास किया की राशि जमा हुई है या नहीं, तो उन्हें भी निराशा हाथ लगी है। ऐसी आवेदक महिलाओं के द्वारा बार-बार निगाह अपने मोबाइल की और घुमाई जा रही है कि कब घंटी बजेगी और ₹1000 उनके खाता में जमा होने की खुशी मिलेगी। जिनके खातों में राशि नहीं आई है उनमें निराशा के साथ-साथ आक्रोश का भाव भी देखने को मिल रहा है। महिलाएं इसके लिए कहीं ना कहीं आवेदन जमा लेने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से सवाल- जवाब कर रहे हैं जबकि राशि ट्रांसफर होने का सारा सिस्टम सरकार और बैंक के मध्य है। दूसरी तरफ जानकार इसके लिए तकनीकी कारणों को जिम्मेदार बता रहे हैं।