Mahila Samman Certificate : पोस्ट ऑफिस की इस योजना से अब महिलाएं भी हो जाएंगी सशक्त, सरकार देती है रिटर्न की गारंटी

Mahila Samman Certificate : सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्तिकरण करने के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही है। इन स्कीम में से एक पोस्ट ऑफिस की महिला सम्‍मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना (Mahila Samman Savings Certificate) भी है। इसमें सरकार महिलाओं को रिटर्न के साथ उनके फ्यूचर को सिक्योर करने की सुविधा देता है।

यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है। सरकार इस स्कीम पर 7.5 फीसदी का ब्याज देती है। यह ब्याज हर तिमाही में अकाउंट में जुड़ता है पर पूरा मूल मैच्योरिटी के बाद मिलती है। इस स्कीम में गारंटी रिटर्न मिलता है।

2 साल के निवेश पर कितना मिलेगा रिटर्न


अगर कोई इस स्कीम में 2 साल में 2 लाख रुरये का निवेश करती है तो उसे मैच्योरिटी में 2.32 लाख रुपये मिलेंगे। दरअसल, यह स्कीम एफडी (FD) की तरह ही काम करता है। इस स्कीम में कम से कम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। इसकी अधिकतम लिमिट 2 लाख रुपये है। निवेशक चाहे तो दो अकाउंट भी ओपन कर सकते हैं। हालांकि, दोनों अकाउंट के बीच कम से कम 3 महीने का गैप होना चाहिए। अकाउंट ओपन होने के 1 साल के बाद इसमें से 40 फीसदी तक की राशि निकाली जा सकतीहै।

इस स्कीम का लाभ पाने के लिए आप अपने नजदीक के पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अकाउंट ओपन करने के लिए आपको फॉर्म सबमिट करना होग। इसके अलावा आपको केवाईसी अपडेट करने के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) और पैन कार्ड (Pan Card) भी देना होगा। आपको चेक के साथ पे-इन-स्लिप भी अटैच करनी होगी। इस स्कीम का लाभ देश के कई बैंकों में मिल रहा है। इसका मतलब है कि आप बैंक में भी जाकर इसके लिए अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

इस स्कीम में कौन निवेश कर सकते हैं


इस योजना में कोई भी महिला अपने लिए या फिर अपनी नाबालिग लड़की के लिए अकाउंट ओपन कर सकती है। माइनकर अकाउंट में अभिभावक के जरिये निवेश किया जाएगा। इसके अलावा पति अपनी पत्नी के लिए भी इसमें निवेश कर सकते हैं।

इस योजना में टैक्स बेनिफिट का लाभ मिलता है या नहीं


महिला सम्‍मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना में इनकम टैक्स एक्ट के 80C के तहत टैक्स बेनिफिट का लाभ मिलता है। हालांकि, योजना में कमाए ब्याज पर टैक्स का भुगतान करना होता है। इन्टरेस्ट पर टीडीएस (TDS) काटा जाता है।