बड़ी से बड़ी बीमारियों को दूर करता है छोटा सा आलू बुखारा

आलूबुखारा स्वाद में खट्टा मीठा होता है। ये फल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके साथ ही स्वाद में बेहतरीन होता है। लेकिन क्या आपको पता है आलूबुखारा दिखने में भले ही छोटा हो लेकिन सेहत के लिए उतना ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन के, विटामिन सी के अलावा विटामिन बी 6 प्रचुर मात्रा में होता है। जानिए आलू बुखारा खाने से सेहत को क्या-क्या फायदा होता है।

वजन करता है कंट्रोल: आलूबुखारा में अन्य फलों की तुलना में कैलोरी कम मात्रा में होती है। करीब 100 ग्राम आलू बुखारे में 46 कैलोरी होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

आंखों के लिए लाभदायक

आलूबुखारा में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। विटामिन सी आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

दिमाग को रखे हेल्दी

आजकल के समय में तनाव ज्यादातर लोगों को रहता है। ऐसे में आलूबुखारा का सेवन करने से उन्हें फायदा होगा। आलूबुखारा में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स दिमाग को स्वस्थ रखता है। जिससे कि तनाव अपने आप कम हो जाता है।

डाइजेशन के लिए है अच्छा

आलूबुखारा का रोजाना सेवन करने से आपका डाइजेशन अच्छा रहता है। इसमें मौजूद आइसटिन और सोर्बिटोल पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखेगा। इसके साथ ही कब्ज की समस्या में भी आपको आराम मिलेगा।

कोलेस्ट्रॉल को करें बैलेंस

अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो आलू बुखारा को डाइट में शामिल करें। इसमें मौजूद सॉल्युबल फाइबर आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को शरीर से खत्म कर देता है।