Miss World प्रतियोगिता में नीता अंबानी को मानवतावादी पुरस्कार से किया गया सम्मानित

भारतीय बिजनेसवुमन, समाजसेविका और शिक्षाविद नीता अंबानी को 71वीं मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में उनके प्रभावशाली योगदान के लिए मानवतावादी पुरस्कार (Humanitarian Award) से सम्मानित किया गया. मिस वर्ल्ड की चेयरपर्सन जूलिया मोर्ले ने उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया.

मोर्ले ने नीता अंबानी की वैश्विक पहचान की सराहना करते हुए कहा कि उन्हें भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में उनकी करुणा के लिए सम्मान दिया जाता है. उन्होंने जब भी जरूरत पड़ी, मदद के लिए हमेशा तैयार रहने की उनकी भावना की सराहना की और उनके महत्वपूर्ण कार्यों को स्वीकारा.

अपने स्वीकृति भाषण में, नीता अंबानी ने इस सम्मान के लिए आभार व्यक्त करते हुए इसे करुणा और सेवा की एकजुट करने वाली शक्तियों का परिणाम बताया. उन्होंने भारतीय मूल्यों में निहित अपने मार्गदर्शक सिद्धांतों को रेखांकित किया. “मैं भारतीय दर्शन सत्यम, शिवम, सुंदरम से प्रेरित हूं. सत्यम का अर्थ है पवित्रता, ईमानदारी और सच्चाई के साथ सत्य की खोज. शिवम का अर्थ है हमारे भीतर दिव्यता का पोषण करना. और सुंदरम का अर्थ है हमारे आसपास के सौंदर्य का जश्न मनाना.” उन्होंने यह कहते हुए अपना भाषण समाप्त किया, “यह सदी महिलाओं की है, क्योंकि जो महिलाएं नहीं कर सकतीं, वह नहीं हो सकता.”

पुरस्कार के बाद, प्रियंका चोपड़ा जोनास द्वारा एक वी़डियो प्रस्तुति चलाई गई, जिसमें उन्होंने जूलिया मोर्ले को धन्यवाद दिया और निता अंबानी के जुनून, प्रतिबद्धता और हर छोटी-बड़ी बात पर ध्यान देने के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने कहा कि उन्होंने निता अंबानी के समर्पण को निकट से देखा है और उनसे अत्यधिक प्रेरणा मिलती है.