इस साल अधिक पड़ेगी गर्मी, मार्च महीने में ही रायपुर का तापमान होगा 40 पार, जानें मौसम का हाल

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मौसम में एक बार फिर बदलाव के आसार हैं. दरअसल प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने वाला है. हवा और बादल के कारण प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट आई है. राजधानी रायपुर में गुरुवार को अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई. वहीं पेण्ड्रारोड और अंबिकापुर में हल्की बारिश हुईहै. गुरुवार को रायपुर में 30 फीसदी बादल थे. पेण्ड्रारोड में 0.2 और अंबिकापुर में 1.8 मिलीमीटर वर्षा हुई है.

मौसम केंद्र ने अधिकतम तापमान रायपुर 32.6 डिग्री माना में 32.6 डिग्री, बिलासपुर में 32.4 डिग्री, पेण्ड्रारोड में 29.4 डिग्री, अंबिकापुर में 29.3 डिग्री, जगदलपुर में 34 डिग्री और राजनांदगांव में 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया. सबसे अधिक तापमान डोंगरगढ़ में 35.5 डिग्री सेल्सियस था. पिछली रात रायपुर का न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री सेल्सियस था. वहीं प्रदेश में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान सोनहत कोरिया का 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

मौसम वैज्ञानिक एच पी चंद्रा ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक गर्मी पड़ने वाली है. पिछले वर्ष प्रदेश का अधिकतम तापमान करीब 42.2 डिग्री पहुंच गया था. अब तक देखा गया है कि मार्च महीने में रायपुर का तापमान 40 डिग्री पार हो जाता है. वहीं अप्रैल महीने में मौसम उतार चढ़ाव की स्थिति बनी रहती है. यानी 40 डिग्री से 2 – 3 डिग्री कम ज्यादा हो सकती है.15 मई के बाद प्रदेश में तेजी से गर्मी बढ़ेगी. अनुमान है कि प्रदेश में अगले 5 दिन अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा. आज शुक्रवार को मौसम शष्क रहने की संभावना है. उत्तर छत्तीसगढ़ में हल्की बादल छाए रहने के आसार हैं.