प्राइम वीडियो ने आगामी ओरिजिनल सीरीज, बिग गर्ल्स डोंट क्राई में सिस्टरहुड और गर्ल-पॉवर का जश्न मनाया; यह ट्रेलर अभी देखें!

भारत के सबसे पसंदीदा मनोरंजन स्थल प्राइम वीडियो ने आज अपनी आगामी ओरिजिनल हिंदी सीरीज, बिग गर्ल्स डोंट क्राई का ट्रेलर लॉन्च किया। इस जिंदादिल यंग-एडल्ट सीरीज में अवंतिका वंदनापु (लूडो), अनीत पद्दा (रूही), दलाई (प्लगी), विदुषी (काव्या), लाक्यिला (जे.सी.), अफरा सैयद (नूर), और अक्षिता सूद (दीया) जैसे प्रतिभाशाली सितारे मुख्य भूमिकाएं निभा रहे हैं। इनके साथ पूजा भट्ट, राइमा सेन, ज़ोया हुसैन और मुकुल चड्ढा केंद्रीय भूमिकाओं में हैं। नित्या मेहरा द्वारा तैयार की गई इस सीरीज का सह-निर्देशन नित्या मेहरा, सुधांशु सरिया, करण कपाड़िया और कोपल नैथानी ने किया है, और इनमें से हर व्यक्ति ने अपने बोर्डिंग स्कूल के अनुभवों के आधार पर कहानी में एक निजी अहसास जोड़ा है। बिग गर्ल्स डोंट क्राई का प्रीमियर विशेष रूप से भारत में प्राइम वीडियो पर और दुनिया भर के 240 से अधिक देशों व क्षेत्रों में 14 मार्च को होने जा रहा है। यह सीरीज प्राइम मेम्बरशिप में जोड़ी गई नवीनतम पेशकश है। भारत में मौजूद प्राइम मेम्बर केवल ₹1499/वर्ष का भुगतान करके, एक ही सदस्यता के अंदर बचत, सुविधा और मनोरंजन का लाभ उठा रहे हैं।


ट्रेलर मशहूर वंदना वैली में चल रही बोर्डिंग लाइफ की एक झलक दिखलाता है। वहां सात लड़कियों का एक समूह स्कूल कैंपस पर राज करने के पक्के इरादे से, स्कूल में अपने अंतिम वर्ष की तैयारी कर रहा है। एक बाहरी लड़की काव्या यादव, दोस्त बनाने और शानदार जिंदगी जीने की उम्मीद लेकर कैंपस में दाखिल होती है। नूर की नजरें स्कूल की कप्तानी करने पर टिकी हैं, जबकि लूडो स्पोर्ट्स की कप्तानी हासिल करने के चक्कर में है। रूही और जे.सी. अपने सौंदर्य-व्यवसाय को सफल बनाने में जुटी हुई हैं, तो प्लगी ने खुद की भव्य और विशाल योजनाएं बना रखी हैं। विद्रोही-कवयित्री दीया, क्लास की घंटी बजने से पहले ही स्कूल की दीवार फांद जाने के मंसूबे बांधती है।


“मैंने बिग गर्ल्स डोंट क्राई में काम करने के लिए इसलिए हामी भरी थी कि इसकी कहानी, माहौल और किरदारों ने मुझ पर जादू कर दिया था। अपने मन की बात खुल कर कहने और अधिकारपूर्वक सवाल पूछने से कभी न कतराने वाली एक बागी टीनएजर होने के नाते, मुझे अनीता वर्मा का किरदार निभा कर बड़ा मजा आया। मुझे सबसे ज्यादा यह चीज पसंद आई कि सीरीज के भीतर किरदार खुद को संपूर्णता में समझने का गहरा भावबोध विकसित करते हैं और लैंगिक पूर्वाग्रहों तथा स्टीरियोटाइप को तोड़ने का प्रयास करते हैं। मेरे लिए यह बेहद अहम बात थी, क्योंकि इससे सुनिश्चित होता है कि ये किरदार दर्शकों के अच्छे-खासे रोल मॉडल बन जाएंगे। मटेरिअलिस्टिक और तुच्छ सदाचार पर केंद्रित जिस समय में हम रह रहे हैं, उसमें इनकी सख्त जरूरत है।”- यह कहना है वंदना वैली की प्रिंसिपल बनीं पूजा भट्ट का।

सीरीज में लूडो का किरदार निभा रहीं अवंतिका ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा, “लूडो जैसी भूमिका निभाने का मौका जिंदगी में कभी-कभार ही मिलता है। जब भी मुझे नित्या मेहरा और आशी दुआ जैसी कमाल की महिलाओं के साथ काम करने और सेट पर साथी लड़कियों के साथ समय गुजारने की याद आती है, तो मैं कृतज्ञता से भर उठती हूं। बेस्ट फ्रेंड्स का दिखावा करने वाले किसी शो से बाहर –कई अर्थों में सच्चे दोस्त बन जाना– बिलकुल सपने जैसा लगता है। लूडो के किरदार ने मुझे ललकारा, मुझे डराया और कुछ मायनों में मुझे तोड़ कर भी रख दिया। लेकिन लूडो ने मुझे फिर से खड़ा किया, मुझे प्रेरित किया और मुझे आश्वस्त किया। वह एक जादुई किरदार है – और मुझे उम्मीद है कि वह दर्शकों पर, उस प्रभाव का कुछ अंश तो डाल ही देगी, जितना उसने मुझ पर डाला था।”

रूही का किरदार निभाने वाली अनीत ने बताया, “मैं हमेशा से वयस्क होती लड़कियों के किस्सों की तरफ आकर्षित होती रही हूं- स्वयं की खोज करने और पहचान के संकट से जूझने की यात्रा मेरे साथ गहराई से जुड़ी हुई है। बड़े होने की जटिलताओं और उतार-चढ़ाव को प्रामाणिक रूप से चित्रित करने वाले शो का हिस्सा बनना, बेहद संतोषप्रद रहा। मुझे उम्मीद है कि रूही अपनी चतुराई और हाजिरजवाबी के जरिए, दर्शकों को किसी टीनएजर की तमाम खुरदुरी भावनाओं से रूबरू कराएगी। वह अपने दोस्तों के प्रति अपना आक्रामक और कभी-कभी घेराबंदी वाला प्रेम, तथा सबसे निचले स्तर पर पहुंच जाने के बाद होने वाला अपना जुलाबी बदलाव भी दिखाएगी। जीवन कला का अनुकरण करता है, और मेरे पास अब लड़कियों का पूरा गिरोह मौजूद है, जो एक-दूसरे के आँसू पोंछते हुए कहता है- ‘बिग गर्ल्स डोंट क्राई’।“


प्लगी की भूमिका निभाने वाली दलाई का कहना है- “किसी सिस्टरहुड में जवानी की दहलीज पर कदम रखना सबसे रहस्यमय, जादुई और मजेदार सफर होता है। प्लगी बनकर उस अनुभव को फिर से महसूस करना बड़ा आनंददायक था। मैं इससे खास गर्ल गैंग की तमन्ना ही नहीं कर सकती थी! बिग गर्ल्स डोंट क्राई ने मुझे जीवन भर के लिए बहनें दे दी हैं, और मैं बेताब हूं कि सब लोग हमारे साथ इस बेहद रोमांचक सफर का अनुभव करने के लिए जल्द से जल्द चल पड़ें!”


“जिस बात ने मुझे शुरू से ही वाकई प्रभावित किया, वह इस सीरीज को बनाने के पीछे मौजूद इरादों की गंभीरता और ईमानदारी थी। काव्या के किरदार में प्रवेश करना, बेहद फायदेमंद और संतुष्टि प्रदान करने वाला अनुभव साबित हुआ। मुझे पूरा विश्वास है कि आप सभी लोग इस बेहद साधारण लड़की की कहानी से जुड़ जाएंगे, जो अपने असाधारण सपनों को पूरा करने, परिवार की उम्मीदों के साथ संतुलन बनाने, खुद की जगह पैदा करने और खुद को साबित करने की कोशिश करते हुए, विशेषाधिकार के लाभों को नेविगेट करती है और आखिरकार खुद के तौर पर वह अपना मूल्य समझ जाती है।”- कहना है काव्या का किरदार निभाने वाली विदुषी का।

जे.सी. की भूमिका निभा रही लाक्यिला बताती हैं – “जे.सी. के किरदार में घुसना मेरे लिए गजब का अनुभव रहा, क्योंकि उसके जरिए मैंने व्यक्तिगत रूप से अपनी सहनशक्ति बढ़ा ली है, और इतने कमाल की गर्ल गैंग के साथ इस अनुभव को साझा करना अद्भुत था। मुझे उम्मीद है कि दर्शकों को भी उतना ही आनंद आएगा, जितना हमें इस प्रक्रिया का हिस्सा बनने में आया।”

नूर की भूमिका निभा रही अफरा ने कहा, “मैंने पहली बार बिग गर्ल्स डोंट क्राई के लिए 2020 में ऑडिशन दिया था और तभी से इस शो का हिस्सा बनना मेरा सपना रहा है! नूर बनना बिलकुल सही लगा, क्योंकि एक तरह से हमारी जिंदगियां आपस में जुड़ी हुई प्रतीत होती हैं। नूर स्मार्ट है, फोकस्ड है और उसके पास हमेशा एक प्लान मौजूद होता है! आप या तो किसी नूर को जानते हैं या आप खुद ही नूर होते हैं। मैं खुद सिर्फ लड़कियों के स्कूल में पढ़ाई करने के चलते, लड़कियों के बोर्डिंग स्कूल पर बने किसी भी नए शो को पक्का देखना चाहूंगी। मुझे उम्मीद है कि दर्शक इसे देखने का उतना ही मजा लेंगे, जितना हमने इसे शूट करने में लिया था! मैं इस सीरीज का हिस्सा बनने और ऐसी खूबसूरत दोस्ती पाने के लिए बेहद शुक्रगुजार हूं, जिसे मैं हमेशा संभालकर रखूंगी!”

दीया का किरदार निभाने वाली अक्षिता ने बताया, “दीया के किरदार में उतरना स्वयं की तलाश करने वाला सफर रहा है। उसने मुझे ढिठाई के साथ असली बने रहना, अपने जुनून की तलाश में अटल रहना और अपने यकीन को लगातार कायम रखना सिखाया। बिग गर्ल्स डोंट क्राई के सेट पर वापस स्कूल जाते समय, मुझे लड़कियों का सबसे दमदार दस्ता मिला, जिसके साथ मैं जीवन भर के लिए जुड़ गई हूं!”

क्रिएटर और डाइरेक्टर नित्या मेहरा ने कहा, “बिग गर्ल्स डोंट क्राई अपनी जिंदगी के सबसे बेहतरीन सालों को मेरी तरफ से दिया गया एक आत्मीय सम्मान है। यह मेरे सबसे अच्छे दोस्तों, सिस्टरहुड और उन युवा लड़कियों का सत्कार है, जो मुझे रोजाना प्रेरित करती हैं।“कार्यकारी निर्माता और सह-निर्देशक सुधांशु सरिया याद करते हैं- “मैं कोलकाता में था और अपनी भतीजी को एक किशोरी होने के अनोखे और बाइपोलर पागलपन का सामना करते हुए देख रहा था, तभी नित्या ने पहली बार मुझे बिग गर्ल्स डोंट क्राई का आइडिया फोन पर सुनाया। इस सीरीज पर काम करना, इन कहानियों को लिखना, अपनी भतीजी को यह बताने का मेरा तरीका बन गया कि इस सफर में वह अकेली नहीं है। बचपन से आगे निकलना बेहद अस्तव्यस्त मामला होता है। मुझे उम्मीद है कि यह शो हर उस टीनएजर के लिए हमारी सबसे कसी हुई झप्पी साबित होगा, जो खुद की पहचान ढूंढ़ रही हैं।“ सह-निर्देशक करण कपाड़िया ने बताया, “यह सीरीज हमारी जिंदगी के उन सबसे अच्छे दिनों की स्तुति है जब हम बड़े हो रहे थे। यह सुनहरे सालों का, पारिवारिक सदस्यों जैसे दोस्तों का, सिस्टरहुड और ब्रदरहुड का, आजमाइशों और कष्टों का, आपकी आत्मा पर पड़ने वाले महान प्रभावों का, और आखिरकार खुद की पहचान करने का गीत है!”

सीरीज की सह-निर्देशक कोपल नैथानी ने बात आगे बढ़ाई- “बिग गर्ल्स डोंट क्राई एक बेहद व्यक्तिगत और भावनात्मक यात्रा रही है। सिर्फ लड़कियों के बोर्डिंग स्कूल में बड़े होने से मुझे खुद बचपन की अनमोल यादें ताजा हो आईं, क्योंकि हम सभी साथ-साथ बड़े हुए और भारी आजमाइशें और पीड़ाएं झेलकर हमने वूमनहुड में कदम रखे थे। यह सीरीज जवान होती किशोरियों की उस मंडली की दस्तान है जो दोस्ती, सिस्टरहुड, मासूमियत और इसके खो जाने का जश्न मनाती है।“

“यह कहानी हमारी लड़कियों की जिंदगी के सबसे संवेदनशील दौर को प्रतिबिंब करने पर केंद्रित है, जो किसी तयशुदा मापदंड में सीमित किए बिना, यथासंभव सर्वश्रेष्ठ बनने की कामना करने वाली दुनिया में बड़ी हो रही हैं। जैसे-जैसे वे किशोरावस्था से आगे गुजरती हैं, एक-दूसरे का हाथ थामती हैं, लड़ती हैं, साथ देती हैं और आखिरकार यौवन की जीवंतता में से उन्मुक्त होकर गुजरती हैं।”- यह कहना है कार्यकारी निर्माता आशी दुआ का।