मानव कल्याण में ही शिक्षा की सार्थकता : मंगुभाई पटेल

भोपाल । राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि मानव कल्याण में ही शिक्षा की सच्ची सार्थकता है। दीक्षित विद्यार्थी आजीवन मानवहित में काम करें। गरीब और वंचित वर्गों की मदद के लिए तत्पर और संवेदनशील रहें। जीवन की प्रत्येक सफलता में परिवार, समाज और राष्ट्र का स्मरण रखें। उन्होंने उपस्थित युवाओं का आह्वान किया कि अपने ज्ञान और विशेषज्ञता से विकसित भारत के निर्माण में योगदान दें।

राज्यपाल श्री पटेल एल.एन.सी.टी. विश्वविद्यालय भोपाल के तृतीय दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट योगदान के लिए फिल्म जगत के प्रसिद्ध गीतकार समीर अनजान, शिक्षाविद शिवानी पाटिल, पैरास्विमर सतेन्द्र सिंह लोहिया, आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री हरिहरानंद स्वामी और अनिल गोस्वामी को विश्वविद्यालय की ओर से मानद उपाधि और मेधावी विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किए। विश्वविद्यालय की स्मारिका का लोकार्पण भी किया।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि विकसित और स्वस्थ भारत के लिए युवाओं का स्वस्थ, शिक्षित और दक्ष होना ज़रूरी है। युवाओं को अपने ख़ान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। श्री पटेल ने युवाओं को नियमित व्यायाम, पौष्टिक आहार, भरपूर पानी और नींद के चार मंत्र दिए है।