स्किन से लेकर दिल तक को दुरुस्त रखती है Raspberry, रोजाना खाने से मिलते हैं ये अनगिनत फायदे

नई दिल्ली। स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन करना जरूरी है। रोजाना सब्जियों के साथ फलों का सेवन करना भी जरूरी होता है। डॉक्टर्स भी रोजाना कम से कम एक फल खाने की सलाह देते हैं। वैसे तो हर फल सेहत के लिए लाभदायक होता है, लेकिन क्या आपने कभी रास्पबेरी खाया है? ये देखने में जितनी आकर्षक होती है, उतनी ही खाने में स्वादिष्ट होती है। विटामिन-सी जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर रास्पबेरी सेहत के लिए कई तरह के लाभदायक मानी जाती है। आइए जानते हैं रास्पबेरी खाने के फायदे-

सेल डैमेज से बचाएं

रास्पबेरी क्वेरसेटिन और एलेजिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मानी जाती है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं और जो सेल डैमेज से शरीर की रक्षा करते हैं।

दिल को रखें दुरुस्त

रास्पबेरी में भारी मात्रा में फाइबर और एंथोसायनिन कंटेंट पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके दिल को दुरुस्त रखता है औ ब्लड वेसेल को अच्छे से काम करने में मदद करता है।

इम्युनिटी बढ़ाएं

रास्पबेरी में विटामिन-ए, सी और ई भारी मात्रा में पाया जाता है, जो इम्युनिटी मजबूत करता है, जिससे कई बीमारियां दूर रहती हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

रास्पबेरी में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इससे डायबिटीज के मरीजों को शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

वजन नियंत्रित रखें

रास्पबेरी में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे पेट काफी समय तक भरा महसूस होता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

पाचन तंत्र सही रखें

रास्पबेरी में मौजूद फाइबर पेट को कई समस्याओं से दूर रखता है। इसके सेवन से कब्ज आदि की शिकायत दूर होती।

स्किन के लिए फायदेमंद

इसमें विटामिन-सी भी बहुत मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन के ग्लोइंग और बेदाग बनाएं रखता है।