अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों में खेल विज्ञान के महत्व पर जोर दिया

नई दिल्ली । खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को यहां भारत खेल विज्ञान सम्मेलन को संबोधित करते हुए देश के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों में खेल विज्ञान के महत्व पर जोर दिया। एक दिवसीय सम्मेलन में भारत के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा, 2003 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता अंजू बॉबी जॉर्ज और भारतीय क्रिकेटर दीपक चाहर सहित कई वर्तमान और पूर्व एथलीटों ने भी भाग लिया।

विज़न ओलंपिक 2036 के उद्देश्यों और लक्ष्य सेटिंग्स के आधार पर भारत को एक खेल महाशक्ति बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, भारत स्पोर्ट्स साइंस कॉन्क्लेव में अनुराग ठाकुर और विशिष्ट एथलीटों ने खेल विज्ञान को ज्ञान और समझ का एक अनूठा निकाय बताया जो एथलीटों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

खेल मंत्री ने कहा,”ट्रांसस्टेडिया और भारत सरकार द्वारा आयोजित उद्घाटन भारत खेल विज्ञान सम्मेलन 2024 में शामिल होना खुशी की बात है। ट्रांसस्टेडिया जैसे संगठन को पहल करते हुए और इस तरह के एक महत्वपूर्ण सम्मेलन का आयोजन करते हुए देखना खुशी की बात है। खेल विज्ञान विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

खिलाड़ियों का यह ज्ञान और समझ का एक अनूठा भंडार है। हमारे बच्चों के लिए, खेल विज्ञान उन्हें उनकी शारीरिक सीमाओं को समझने में मदद करता है, जो उन्हें अपनी शक्ति और क्षमता को समझने में विशिष्ट रूप से सक्षम बनाता है, जिससे उन्हें अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता की ओर बढ़ने का साहस मिलता है।

उन्होंने आगे कहा, खेल विज्ञान के तत्वों का उपयोग एथलीटों को उनके प्रशिक्षण में समर्थन देने के लिए किया जाता है ताकि उन्हें अपनी ताकत को समझने, सुधार करने और अपने लक्ष्यों के प्रति अपनी ताकत को चुनौती देने में मदद मिल सके। हम देखते हैं कि खेल विज्ञान वास्तव में एथलीटों के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इससे हम सीखते हैं कि शक्ति, संघर्ष और समर्थन के संयोजन से, हर कोई अपने सपनों को प्राप्त कर सकता है, चाहे वह किसी भी प्रकार की चुनौती का सामना कर रहा हो। खेल विज्ञान ने खेल विधाओं में सबसे प्रमुख एथलीटों की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसलिए, हम देश में अपने राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों में एक खेल विज्ञान विभाग की उपस्थिति भी सुनिश्चित कर रहे हैं।

अभिनव बिंद्रा ने भी एथलीटों के जीवन में खेल विज्ञान की आवश्यकता पर विचार किया और प्रशिक्षकों से इसे अपने कार्यक्रमों में भी अपनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, भारत खेल विज्ञान सम्मेलन में जमावड़ा खेल विज्ञान के क्षेत्र में हमारे देश के दूरदर्शी दृष्टिकोण की अग्रणी भावना का प्रमाण है।

अपने समृद्ध एजेंडे और बातचीत और विचार-विमर्श के साथ इस सम्मेलन का आयोजन इस बात को रेखांकित करता है कि एथलेटिक प्रदर्शन और कल्याण के विकास और वृद्धि में खेल विज्ञान का महत्व है। यह रचनात्मक अन्वेषण की भावना है जिसे मैं भारत खेल विज्ञान सम्मेलन में उपस्थित खेल वैज्ञानिकों, अभ्यासकर्ताओं और उत्साही लोगों के काम में प्रतिबिंबित देखता हूं।

बिंद्रा ने कहा, एथलेटिक प्रगति के संरक्षक के रूप में कोचों को इस डिजिटल युग में अपनी प्रशिक्षण पद्धतियों को बेहतर बनाने के लिए खेल विज्ञान को अपनाना चाहिए। एक राष्ट्र के रूप में ओलंपिक क्षेत्र में चढ़ने के लिए, हमें खेल विज्ञान को अपने एथलेटिक ढांचे की हर परत में शामिल करना चाहिए।

यह सिर्फ अत्याधुनिक सुविधाएं ही नहीं हैं, बल्कि जमीनी स्तर से विशिष्ट स्तर तक वैज्ञानिक मानसिकता का एकीकरण है जो भारत को एक वैश्विक खेल महाशक्ति के रूप में विकसित करने में मदद करेगा। जमीनी स्तर पर शुरुआत करने के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। यहीं से हमें सटीक विश्लेषण और साक्ष्य-आधारित प्रशिक्षण विधियों की संस्कृति विकसित करनी चाहिए।

सम्मेलन में टॉप्स के सीईओ, कमोडोर पीके गर्ग द्वारा एक विशेष सत्र और नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) के वरिष्ठ प्रोजेक्ट एसोसिएट वीरेंद्र राजपूत द्वारा इंटीग्रिटी एंड फेयर प्ले पर एक प्रस्तुति भी दी गई।