शहर से लेकर हाट बाजार तक लोक अदालत आयोजन का प्रचार9 मार्च को राष्ट्रीय लोक अदालत रू कोटवार से लेकर अधिकारी आयोजन में जुटे

कोरिया 29 फरवरी 2024 I राष्ट्रीय लोक अदालत जिला एवं सत्र न्यायालय, बैकुण्ठपुर तथा तालुका विधिक सेवा प्राधिकरण /न्यायालय चिरमिरी, मनेन्द्रगढ, जनकपुर में 9 मार्च को आयोजन किया गया है। बता दें यह साल का पहला राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन है, इसकी तैयारियों के साथ जन-जन को लोक अदालत की महत्ता के बारे में हाट बाजार पहुंच कर लोगों को जानकारी दी जा रही है। गांवों में कोटवार के द्वारा जन जागरण की जा रही तो लाउडस्पीकर के माध्यम से निकाय क्षेत्रों में जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा दूरस्थ गांवों, स्कूलों, कॉलेजों में पैरालिगल वॉलिंटियर के माध्यम से पर्चे बांटी जा रही है साथ शिविर आयोजित कर आम लोगों को जानकारी दी जा रही है।


जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव विरेन्द्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला एवं सत्र न्यायाधीश भीष्म प्रसाद पाण्डेय के निर्देशानुसार लोक अदालत की तैयारियां व प्रचार-प्रसार लगातार की जा रही है ताकि समाज के हर तबके को इसकी जानकारी मिले और जरूरतमन्द को इसका लाभ मिल सकें। जिले में पदस्थ न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव, पैरालीगल वॉलिंटियर, नगरीय व पंचायत प्रतिनिधि, लोक अदालत के संबंध में आम लोगों जानकारी दे रहे हैं।


लोक अदालत का उद्देश्य
लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण तथा दोनों पक्षकारों के सहमति से आपसी भाईचारे के आधार पर प्रकरण को समाप्त करना होता है, जिससे दोनों पक्षकारों के मध्य आपसी प्रेम व भाईचारा बना रहता है तथा पक्षकारों को आर्थिक हानि भी नही होता। लोक अदालत के माध्यम से बिजली बिल मकान टैक्स, जलकर तथा बैक ऋण से संबंधित प्रकरण जो प्रारंभिक स्तर पर है, उसका भी भुगतान कर समाप्त किया जा सकता है।