ICC Test Rankings: रांची टेस्ट के हीरो ध्रुव ने लगाई 31 स्थानों की छलांग, यशस्वी को भी फायदा, तो रोहित ने झेला नुकसान

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड (Ind vs Eng) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला रांची में खेला गया। इस टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से धूल चटाई। इस मैच में जीत हासिल कर भारत ने पांच मैचों की सीरीज पर 3-1 की अजेय बढ़त बनाई। रांची टेस्ट के बाद हाल ही में आईसीसी ने टेस्ट रैंकिंग जारी की। टेस्ट रैंकिंग में भारतीय प्लेयर्स का बोलबाला रहा। जहां चौथे टेस्ट में भारत की जीत के हीरो रहे यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) और ध्रुव जुरेल Dhruv Jurel) को रैंकिंग में जबरदस्त फायदा मिला, तो वहीं कप्तान रोहित शर्मा को नुकसान झेलना पड़ा। आइए एक नजर डालते हैं आईसीसी टेस्ट रैंकिंग पर।

ICC Test Rankings: यशस्वी को फायदा, तो रोहित को हुआ नुकसान

दरअसल, भारतीय टीम के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में लंबे-लंबे पायदानों की छलांग लगाते हुए सुर्खियां बटोर रहे हैं। बाएं हाथ के ओपनर ने टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीन पायदान की छलांग के साथ करियर की बेस्ट पॉजिशन 12वां स्थान हासिल कर लिया।

इस दौरान यशस्वी ने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया। रोहित को एक स्थान का नुकसान झेलना पड़ा। कप्तान रोहित 13वें स्थान पर खिसक गए हैं। बता दें कि बाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज यशस्वी ने पांच मैचों की सीरीज के पहले चार टेस्ट में ही 655 रन बनाए हैं और उन्हें इस शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिल गया है। जल्द ही यशस्वी टॉप 10 की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। 

ध्रुव ने टेस्ट रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

रांची टेस्ट में भारत की जीत में विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल का अहम हाथ रहा, जिन्होंने 90 और 39 रन बनाए। इस प्रदर्शन के बाद ध्रुव ने 31 स्थानों की लंबी छलांग लगाई और 69वें स्थान हासिल किया। वहीं, इंग्लैंड के ओपनर जैक क्रॉली ने चौथे टेस्ट की दो पारियों में 42 और 60 रन बनाए और टेस्ट रैंकिंग में टॉस 20 में एंट्री की।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट के बल्ले से 122 रन की तूफानी पारी निकली। इसके बाद उन्होंने टॉप 3 में जगह बना ली। जो रूट तो तीन स्थानों का फायदा हुआ। इसके अलावा आर अश्विन ने चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में 5 विकेट चटकाए और गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में 21 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ वह टॉप पर शामिल हैं। कुलदीप यादव ने 10 स्थानों की छलांग लगाते हुए 32वां पायदान हासिल किया।