BIG NEWS : संदेशखाली जा रही फैक्ट फाइंडिंग टीम को पुलिस ने रोका, 6 मेंबर्स गिरफ्तार

बंगाल के हिंसा प्रभावित संदेशखाली जा रही फैक्ट फाइंडिंग टीम को साउथ 24 परगना में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। टीम के एक सदस्य नरसिम्हा रेड्‌डी ने बताया कि हम यहां बैठे थे, पर इन्हें इससे भी परेशानी है। अब हम गवर्नर से मिलेंगे और उन्हें अपनी स्थिति बताएंगे। इसके बाद हम दिल्ली में गृह मंत्रालय में अपनी बात रखेंगे।

भांगर डिविजन के डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि हम टीम के लोगों से रिक्वेस्ट कर रहे हैं कि आप यहां से आगे मत बढ़िए पर वे पुलिस बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश कर रहे थे। इसलिए हमें उन्हें गिरफ्तार करना पड़ा। अगर शांति भंग की कोशिश की जाती है तो पुलिस को गिरफ्तारी का अधिकार है।

संदेशखाली की महिलाएं बोलीं- आवाज उठाने वाली महिलाओं पर हमले हो रहे

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में कालिंदी नदी के किनारे बने बांध पर एक स्थानीय महिला से भास्कर टीम ने बातचीत की। महिला ने कहा- माफ कीजिए, हम बात नहीं कर सकते। शुरू में जिन्होंने बेखौफ आवाज उठाई, अब उन पर हमले हो रहे। चुप रहने की धमकियां मिल रहीं। महिलाओं से गैंगरेप और उत्पीड़न की शिकायतों के चलते संदेशखाली सुर्खियों में है। जो महिलाएं पहले आरोपी टीएमसी नेता शाहजहां शेख के खिलाफ खुलकर बोल रही थीं, वो अब चुप हैं। महिलाएं चेहरा ढककर प्रदर्शन करती मिलीं, लेकिन न नारेबाजी, न बहस।

एक महिला से शांति की वजह पूछी तो उन्होंने कहा- आरोपी तो जेल से छूट जाएंगे, हमें कौन बचाएगा। हमले तो अभी से होने लगे हैं। तीन दिन में 3 घटनाएं हो चुकीं। पुलिस मौजूद है, इसलिए शिकायत किससे करें? गांव में किसी ने नहीं बताया कि गैंगरेप की शिकार महिलाएं कौन हैं और कहां हैं? जिन दो महिलाओं ने पहले शिकायत की, उन्हें लापता बता रहे हैं। शनिवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि दो महिलाओं से दुष्कर्म हुआ। एक की शिकायत मैंने दर्ज कराई। दूसरी पीड़िता पर उन्होंने चुप्पी साध ली।

नया किरदार: शाहजहां के भाई ने भी जमीन हड़पी


इस मामले में अब तक तीन आरोपी हैं। शाहजहां शेख, शिबू हाजरा और उत्तम सरदार। लेकिन, अब शाहजहां के भाई सिराजुद्दीन उर्फ डॉक्टर भी लिस्ट में जुड़ गया है। बेड़मजूर गांव के कैंप में मौसमी हालदार ने शिकायत की कि सिराज ने उसकी डेढ़ बीघा जमीन हड़प ली। पुलिस में शिकायत की तो उल्टे हमें मामला सुलझाने की सलाह दे दी गई। वे कई दिन तक धमकी देते रहे। अभी भी धमकी दे रहे हैं। मौसमी के अलावा युधिष्ठिर हालदार ने भी शिकायत की।