Cinnamon: दालचीनी के बिना नहीं चल रहा काम, तो इन बेहतर विकल्प को अपनाएं, खाने का स्वाद हो जाएगा दोगुना

नई दिल्ली। Cinnamon: खाना बनाने के लिए हम रोजाना कई मसालों का उपयोग करते हैं। इन मसालों में दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो अक्सर सब्जी बनाने, बिरयानी, पुलाव या चावल बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, दालचीनी एक तरह से पेड़ की छाल होती है, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। दालचीनी एक गरम मसाला होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। यह एक ऐसा मसाला है, जिसका उपयोग लगभग हर घर में होता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि घर में सभी मसाले नहीं मिल पाते हैं या खत्म हो जाते हैं।

ऐसे में कई बार खाने के स्वाद में अंतर आ जाता है और वह खाने में उतना स्वादिष्ट नहीं लगता, जितना होना चाहिए। इसलिए किसी मसाले की कमी हो जाए, तो हम उसका कोई और विकल्प ढूंढने लगते हैं। आज हम आपको दालचीनी के कुछ बेहतरीन विकल्प बताने वाले हैं, जो आप दालचीनी उपलब्ध न हो तो इस्तेमाल कर सकते हैं, तो आईए जानते हैं दालचीनी के बदले किन मसालों का उपयोग किया जा सकता है।

इन मसालों को कर सकते हैं दालचीनी के बदले इस्तेमाल-

अदरक पाउडर

अदरक पाउडर दालचीनी का एक बेहतर विकल्प है। इसका हल्का तीखा स्वाद और फायदे दालचीनी की तरह ही है। इससे बनने वाली चाय सर्दी, खांसी, जुकाम को दूर भगाने का काम करती है।

छोटी इलायची और काली मिर्च पाउडर

छोटी इलायची और काली मिर्च पाउडर दोनों का मिक्स दालचीनी जैसा हल्का तीखा स्वाद देने वाला होता है। इसकी बनी चाय सभी को खूब पसंद आती है। इसके अलावा इसे आप खाने में भी दालचीनी की जगह उपयोग कर सकते हैं।

जावित्री

जावित्री का भी स्वाद दालचीनी की तरह ही तीखा होता है। इसका उपयोग आप दालचीनी की जगह पर कर सकते हैं।

चक्र फूल

दालचीनी एक बेहतर विकल्प है चक्र फूल। इसका उपयोग अक्सर लोग स्पाइसी सब्जियों को बनाने में करते हैं। दालचीनी की जगह इसका उपयोग करके आप अपनी सब्जी के स्वाद को बढ़ा सकते हैं।

जायफल

दालचीनी की तरह ही जायफल भी हल्के तीखे स्वाद वाला मसाला है जो दालचीनी का बेहतर विकल्प हो सकता है। इसकी सुगंध बहुत अच्छी होती है, जो खाने को एक अरोमेटिक फ्लेवर देती है।