Whatsapp को कड़ी टक्कर देने जल्द लांच होगी देसी ऐप, सिक्योरिटी टेस्ट में भी हुई पास

डेस्क । व्हाट्सएप (Whatsapp) दुनिया का सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। इसके करोड़ों यूजर्स पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। लेकिन इससे निपटने के लिए इन-हाउस विकसित किया गया एक ऐप अब चर्चा में है। हम बात कर रहे हैं संवाद ऐप की. इस बात की जानकारी हाल ही में DRDO की ओर से दी गई है. आइये इसके बारे में जानें।

व्हाट्सएप को देगा टक्कर


यह इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन टेलीमैटिक्स डेवलपमेंट सेंटर द्वारा विकसित किया गया था। यह ऐप पहले ही ट्रस्ट एश्योरेंस लेवल (TAL) 4 को पार कर चुका है। इसके बाद इसे DRDO से हरी झंडी मिल गई है। डीआरडीओ के एक्स पोस्ट ने कहा कि संवाद ऐप सुरक्षा परीक्षण में पास हो गया है.

यह ऐप यूजर्स को एंड-टू-एंड सिक्योरिटी के साथ मैसेजिंग और वॉयस फीचर मुहैया कराता है। इस ऐप से व्हाट्सएप को टक्कर मिलने की उम्मीद है।

यह कब उपलब्ध होगा?


संवाद ऐप सभी उपयोगकर्ताओं के उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं है। फिलहाल इसकी टेस्टिंग प्रक्रिया जारी है. लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप सीडीओटी वेबसाइट पर जाकर इसे एक्सेस कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।

इस ऐप की टेस्टिंग भी चल रही है


आपको बता दें, फिलहाल दो मैसेजिंग ऐप्स की टेस्टिंग की प्रक्रिया चल रही है। जिसमें एक डायलॉग है कि हाल ही में डीआरडीओ से हरी झंडी मिल गई है. वहीं दूसरा ऐप Sandes है।