छात्राओं-महिला यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है : भावना बोहरा

कवर्धा,17 फरवरी  पंडरिया विधायक भावना बोहरा महिलाओं और छात्राओं के सशक्तिकरण, सुविधा एवं सुरक्षा के लिए हमेशा ही सार्थक प्रयास करती रहीं। इसी कड़ी में उन्होंने बसों में सफर करने वाली महिलाओं व महाविद्यालय व स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं की सुविधा को देखते हुए बसों में सीट आरक्षित करने के लिए प्रशासन को निर्देशित किया है।

भावना बोहरा ने कहा की माताओं-बहनों की सुविधा एवं छात्राओं की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना हमारा प्रमुख उद्देश्य है। कई बार महिलाओं और महाविद्यालय में पढ़ने वाली छात्र-छात्राओं को बसों में सफर के दौरान बैठने के लिए जगह नही मिलती जिससे उन्हें दिक्कतें होती हैं और कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा छेड़छाड़ जैसी शिकायतें भी मिलती हैं। इसी के मद्देनजर मैनें जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया था कि क्षेत्र में संचालित हो रही बसों का निरीक्षण करके उसके परमिट अनुसार महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों पर महिलाओं व महाविद्यालयीन छात्राओं को ही बैठाने के लिए बस चालकों को निर्देश देने की बात कही थी।



उन्होंने आगे कहा कि मुझे खुशी है कि कबीरधाम कलेक्टर एवं जिला परिवहन अधिकारी द्वारा इस पर त्वरित कार्यवाही की गई और बस चालक व सह चालक को इस विषय में निर्देश दिए गए हैं और महिलाओं के लिए सीट आरक्षित रखने के नियम का सख्ती से पालन करने की बात कही है। इसके साथ ही समय-समय पर बस में उपलब्ध सुविधाओं को दुरुस्त करने, परमिट, लाइसेंस एवं बस के फिटनेस की भी जांच करने के लिए निर्देश दिए गए हैं ताकि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

महिलाओं-छात्राओं के लिए पिंक स्टॉपेज
भावना बोहरा ने बताया कि मेरे विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पंडरिया, पांडातराई एवं विभिन्न स्थानों में लगातार छात्राओं व महिलाओं को बसों में आरक्षित सीटों का लाभ नही मिलने व असुविधाओं का सामना करने की सूचना प्राप्त हो रही थी। जिसके निराकरण के लिए कलेक्टर एवं जिला परिवहन अधिकारी से चर्चा कर उसके निराकरण करने की बात कही। इसके साथ ही पंडरिया विधानसभा के विभिन्न स्थानों में पिंक स्टॉपेज बनाने की भी बात कही है ताकि सफर करने वाली माताओं-बहनों व छात्राओं को सुविधा मिल सके जिनकी स्थापना जल्द ही की जाएगी। इन स्थानों में उनके बैठने की सुविधा व सुरक्षा सुनिश्चित होगी। महिलाओं व बेटियों की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। इसी उद्देश्य के साथ कानून व्यवस्थाओं को भी सुदृढ करने के साथ-साथ क्षेत्र में नशे के अवैध कारोबार पर रोक लगाने और ऐसे विभिन्न क्षेत्रों में जहां महिलाओं को असहजता एवं असुविधाओं के आभाव में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है उनके निराकरण के लिए हम लगातार प्रयासरत हैं।