विमान यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर, जगदलपुर से हैदराबाद-रायपुर के लिए इंडिगो शुरू करेगा नियमित विमान सेवा

जगदलपुर,08 फरवरी । छत्‍तीसगढ़ के जगदलपुर से हैदराबाद और रायपुर के लिए जल्दी ही एक और विमान सेवा मिल जाएगी। एलायंस एयरवेज की विमान सेवा के साथ-साथ अब अगले माह 31 मार्च से निजी विमानन कंपनी इंडिगो भी यहां से विमान सेवा शुरू करने जा रही है। इंडिगो का फ्लाइट प्रतिदिन हैदराबाद से जगदलपुर से रायपुर जाएगी और उसी दिन रायपुर से जगदलपुर आकर हैदराबाद वापस हो जाएगी। कलेक्टर व चेयरमैन मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट विजय दयाराम के ने सुचारू विमान सेवा संचालन को लेकर एयरपोर्ट में संबंधित अधिकारियों की बैठक ली।

बैठक में एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में बीसीएएस द्वारा दिए गए सुझाव को पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा को अवगत कराया गया। नगरीय क्षेत्र में एयरपोर्ट के रनवे के दोनों तरफ की एप्रोच पाथ (हाइवे व बोघघाट) में 15 किलोमीटर के क्षेत्र तक किसी भी प्रकार की बहुमंजिला भवन बनाने की अनुमति प्रदान नहीं करने के लिए नगर निगम को कहा गया। साथ ही भवन निर्माता को एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया के एनओसी शाखा से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता पर चर्चा की गई।

लंबित कार्यों को एक माह के अंदर पूर्ण करने के निर्देश

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट में निर्माणाधीन विकास कार्यों में रनवे, एप्रोन, टैक्सी-वे में मार्किंग एवं केक फिलिंग का कार्य सहित आप्सटेकल मार्किंग, हेलीकाप्टर पार्किंग तथा एप्रोन के समीप एप्रोन स्ट्रीप का कार्य प्रगति पर है। कलेक्टर ने तीनों लंबित कार्यों को एक माह के अंदर अनिवार्य रूप से पूर्ण करने के निर्देश कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग को दिए।

इसके अतिरिक्त आवश्यक अन्य विभिन्न कार्यों के लिए पूर्व में प्रेषित प्राक्कलन को विमानन विभाग से स्वीकृति के लिए अनुरोध करने के निर्देश दिए गए। अधिकारियों ने संयुक्त रूप से एयरपोर्ट में चल रहे सभी निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर काम में प्रगति लाने को कहा। बैठक में अपर कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी सीपी बघेल, नगरनिगम आयुक्त हरेश मंडावी, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता एके सिंह, डायरेक्टर एयरपोर्ट विदेश गुप्ता सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

स्टील प्लांट के कारण बढ़े यात्री

नगरनार स्टील प्लांट शुरू होने के बाद बस्तर में हवाई यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। एनएमडीसी मुख्यालय हैदराबाद के लिए अधिकारी-कर्मचारी आना-जाना करते हैं। बस्तर से हैदराबाद व रायपुर के लिए रेलमार्ग की सुविधा नहीं होने व सड़क से 300 किमी दूर रायपुर और 550 किमी दूर हैदराबाद की यात्रा में समय बहुत अधिक लग जाता है। सड़क की स्थिति भी कुछ क्षेत्रों में खराब है।

देश का पुराना एयरपोर्ट

जगदलपुर का एयरपोर्ट जहाज भाटा देश के पुराने एयरपोर्ट में शामिल है। आजादी से पहले 1939 में इसका निर्माण प्रारंभ कर 1942 में पूरा कर लिया था। इसकी पहचान जहाज भाटा के नाम से रही है।

1988 में पहली बार शुरू हुई थी विमान सेवा

बस्तर में पहली विमान सेवा 20 अक्टूबर 1988 को अविभाजित मध्यप्रदेश के समय मिली थी। वायुदूत सेवा के नाम पर जगदलपुर से भोपाल के लिए विमान सेवा शुरू की थी जो अधिक दिनों तक नहीं चल पाई। इसके लगभग 30 साल बाद 2018 में केंद्र सरकार की उड़ान सेवा के अंतर्गत एयर ओडिशा ने विमान सेवा शुरू की पर यह सेवा भी जल्दी ही बंद कर दी गई थी। 21 सितंबर 2020 को एक बार फिर विमान सेवा शुरू की गई। एलायंस एयरवेज की यह सेवा निरंतर जारी है। हैदराबाद से जगदलपुर-रायपुर रूट के लिए नियमित सेवा मिल रही है। अब ऐसा पहली बार होने जा रहा है दो विमानन कंपनियां एक साथ सेवा देंगी।