जनवरी में वेज थाली की बढ़ी कीमत, नॉनवेज थाली के गिरे रेट

बुधवार को एक रिपोर्ट में कहा गया है कि घर में बनी शाकाहारी थाली की कीमत में जनवरी में सालाना आधार पर 5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जबकि गैर-शाकाहारी या नॉनवेज थाली की कीमत में 13 प्रतिशत की गिरावट आई है, क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स (एमआई एंड ए) रिसर्च ‘राइस रोटी रेट’ के अनुमान के मुताबिक, दाल, चावल, प्याज और टमाटर जैसी सामग्री की कीमतों में बढ़ोतरी से जनवरी में घर में बनी सब्जी थाली महंगी हो गई, जबकि पोल्ट्री दरों में गिरावट नॉनवेज थाली के दामों में गिरावट से मदद मिली।

प्याज और टमाटर की बढ़ी कीमत

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्याज और टमाटर की कीमतों में साल-दर-साल क्रमश: 35 फीसदी और 20 फीसदी की बढ़ोतरी के कारण शाकाहारी थाली की लागत में वृद्धि हुई है। इसमें कहा गया है कि चावल (सब्जी थाली लागत का 12 प्रतिशत) और दालों (9 प्रतिशत) की कीमतों में भी क्रमशः 14 प्रतिशत और 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि नॉन-वेज थाली की कीमत में गिरावट उच्च उत्पादन के बीच, पिछले साल के इसी महीने की तुलना में जनवरी में ब्रॉयलर की कीमतों में 26 प्रतिशत की गिरावट के कारण हुई। हालांकि, क्रमिक रूप से, शाकाहारी और गैर-शाकाहारी थाली की कीमत में क्रमशः 6 प्रतिशत और 8 प्रतिशत की गिरावट आई।

ब्रॉयलर की कीमतों में गिरावट का पड़ा प्रभाव

रिपोर्ट में कहा गया है कि लागत में आसानी प्याज और टमाटर की महीने-दर-महीने कीमतों में क्रमशः 26 प्रतिशत और 16 प्रतिशत की कमी के कारण हुई। इसका एक कारण निर्यात पर अंकुश और उत्तरी और पूर्वी राज्यों से ताजा टमाटर की आवक के बीच प्याज की अधिक घरेलू आपूर्ति  भी है। इसके साथ ही ब्रॉयलर की कीमतों में महीने-दर-महीने 8-10 प्रतिशत की गिरावट के कारण नॉन-वेज थाली की लागत में तेजी से गिरावट आई है, जो लागत का 50 प्रतिशत है।