बड़ा हादसा : पटाखा फैक्ट्री में लगी भीषण आग, धमाकों से कई घरों में दरारें, कई लोग जख्मी

मंगलवार को सुबह हरदा जिले की एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। यहां पटाखों में आग लगने से कई किलोमीटर दूर तक धमाकों की आवाज से पूरा हरदा गूंज उठा। कई घरों में दरारें आ गई हैं। बम धमाकों से आसपास के कई किलोमीटर दूर तक भूकंप जैसे झटके महसूस किए गए हैं। जबकि फैक्ट्री के आसपास 100 मीटर के दायरे में जो भी था वो नष्ट हो गया है। कई किलोमीटर दूर से धुआं और आग की लपटें दिखाई दे रही थी। खबर लिखे जाने तक कई लोगों के मारे जाने और 25 से अधिक घायल होने के समाचार हैं।

हरदा से मगरदा रोड पर पटाखा फैक्ट्री है। यहां मंगलवार की सुबह पटाखा फैक्ट्री में अचानक आग लग गई। आग लगने के बाद बारूद और पटाखें जलने लगे और धमाके होने लगे। धमाके इतने तेज थे कि आसपास के 100 मीटर के दायरे में जो भी था वो नष्ट हो गया। जबकि हरदा के आसपास की तहसीलों तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। आग इतनी भयानक थी कि कई किलोमीटर दूर से ही लपटें दिखाई दे रही थी और धुएं का गुबार 20 किलोमीटर दूर से भी नजर आ रहा था।

हरदा घटना पर एक्शन में सरकार

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने तत्काल घटना का संज्ञान लेते हुए मंत्री उदय प्रताप सिंह, एसीएस अजीत केसरी, डीजी होम गार्ड के अरविंद कुमार हेलीकॉप्टर से जाने के निर्देश दिए हैं। भोपाल, इंदौर में मेडिकल कालेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा है। इंदौर, भोपाल से फायर ब्रिगेड की दमकलों को भेजा जा रहा है। राहत कार्यों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश जारी किए।

कई लोगों के मारे जाने की आशंका, कई घायल

बताया जा रहा है कि मंगलवार को फैक्ट्री में आग और धमाके के बाद फैक्ट्री के आसपास कई लोगों के मारे जाने के भी समाचार हैं। जबकि कई लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि एक युवक घटना का वीडियो मोबाइल से बना रहा था, तभी तेज धमाके के कारण उसकी मौत घटनास्थल पर हो गई। बताया जाता है कि इस फैक्ट्री काम चल रहा था, इसके बाद कई कर्मचारियों के भी मारे जाने के समाचार हैं। आग की घटना के बाद कई लोगों के घायल होने के समाचार हैं।