भारतीय स्टेट बैंक बरपाली में ग्राहक परेशान, कैशियर के द्वारा ग्राहकों से किया जाता है दुर्व्यवहार

करतला, 1 फरवरी । भारतीय स्टेट बैंक बरपाली में ग्राहकों से किया जाता है दुर्व्यवहार। क्षेत्र के लोग बैंक के कार्यप्रणाली से असंतुष्ट।

ज्ञात हो कि भारतीय स्टेट बैंक बरपाली क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है। जहाँ बड़ी संख्या में ग्राहकों का खाता संचालित होता है। बैंक में लेन देन करने रोज लोगों का तांता लगा रहता है। ऐसे में बैंक कर्मचारियों द्वारा ग्राहकों से सहयोग नहीं किया जाता बल्कि उनके साथ दुर्व्यवहार किया जाता है। बैंक में एकाउंट खोलने से लेकर पैसों के लेन देन आदि कार्यों के लिए लोगों को कई कई दिन चक्कर काटने पड़ते हैं। बैंक में कैशियर मनोज कुमार शर्मा द्वारा ग्राहकों का पैसा जमा लेने के लिए मना कर दिया जाता है। ग्राहकों को ए टी एम या चॉइस सेंटर से पैसे जमा करने दबाव बनाया जाता है। जबकि बरपाली का ए टी एम में बोर्ड लगाया गया है कि ए टी एम में पैसे जमा न करें, पैसा फंस सकता है। ऐसे में ग्राहकों को मजबूरी में चॉइस सेंटर में कमीशन देकर पैसा जमा करना पड़ रहा है।

चॉइस सेंटर से कमीशनखोरी का खेल तो नहीं?

कहीं ऐसा तो नहीं कि बैंक कैशियर मनोज कुमार शर्मा का चॉइस सेंटर से कमीशन बंधा हो। जिसकी वजह से कैशियर द्वारा चॉइस सेंटर में ही पैसा जमा करने दबाव बनाया जाता है। क्योंकि बैंक कैशियर को अच्छे से पता है बरपाली का ए टी एम आये दिन खराब रहता है उसमें पैसा जमा करने पर पैसा फंस जाता है जिसके डर से ग्राहक ए टी एम में पैसा जमा करने से कतराते हैं। बैंक मैनेजर बलवीर सिंह बघेल से इस बारे में पूछने पर उनके द्वारा बैंक में पैसे जमा कर सकने की बात कही जा रही है किंतु बैंक कैशियर मनोज कुमार शर्मा द्वारा लोगों से दुर्व्यवहार कर पैसा जमा करने से मना किया जा रहा है। ऐसे ही एक ग्राहक द्वारा बताया गया कि बैंक में खाता खोलने के लिए एक सप्ताह से चक्कर काटा जा रहा है किंतु उसका खाता हर बार कोई न कोई कमी बताकर नहीं खोला जा रहा है। क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक में जहाँ रोज सैकडों लोगों को लेन देन के लिए आना होता है वहाँ लोगों को हो रही परेशानी और ग्राहकों के साथ किये जा रहे दुर्व्यवहार के लिए आर बी आई को संज्ञान लेने की आवश्यकता है।