दिव्यांगजन के लिए नौकरी के कई अवसर, रोजगार कार्यालय में करवाएं पंजीयन

इंदौर। दिव्यांगजन के लिए शासकीय और निजी संस्थान में नौकरी के लिए कई अवसर हैं, जिसे दिव्यांग आसानी से प्रयास कर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए दिव्यांगों को रोजगार कार्यालय में पंजीयन करवाना होगा। इंदौर के साथ ही जबलपुर स्थित दिव्यांगों के लिए रोजगार केंद्र में पंजीयन करवाना चाहिए, ताकि जब भी कहीं नौकरी के लिए रिक्ति निकले तो सूचना मिल सके।

वहीं दिव्यांगों की नौकरी के लिए राज्य सरकार द्वारा छह प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है। दिव्यांग बच्चे भी आरटीई योजना के तहत आसानी से स्कूल में दाखिला ले सकते हैं। इसके लिए सीबीएसई स्कूल में स्पेशल शिक्षक रखना भी अनिवार्य किया गया है। यह बात दिव्यांग अधिकार कार्यकर्ता व दिव्यांग करियर मामलों के विशेषज्ञ ज्ञानेंद्र पुरोहित ने कहीं।

वे मंगलवार को नईदुनिया के हेलो नईदुनिया कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों की देखभाल और उनके करियर की संभावनाओं पर पाठकों के सवालों के जवाब दे रहे थे। पुरोहित ने बताया कि प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना में भी दिव्यांगों को शामिल किया गया है। इस योजना का लाभ दिव्यांग के साथ ही उनका परिवार भी ले सकता है।

पाठकों द्वारा पूछे गए सवाल और उनके जवाब…..

सवाल- मैं 60 प्रतिशत दिव्यांग हूं। यदि मुझे पैरवी के लिए वकील चाहिए। क्या करें? – भागीरथ शर्मा, इंदौर

जवाब- दिव्यांगों को पैरवी के लिए निश्शुल्क सुविधा होती है। इसके लिए जिला कोर्ट में विधिक सहायता प्रकोष्ठ में संपर्क कर सकते हैं।

सवाल- मेरी उम्र 46 वर्ष है। रोजगार के लिए मुझे क्या सुविधाएं मिल सकती हैं? – मुकेश, इंदौर

जवाब- शासकीय स्तर पर दिव्यांगों के लिए 45 वर्ष की उम्र तक नौकरी होती है। स्वरोजगार के लिए आवेदन दे सकते हैं, जिसमें आप खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके लिए लोन सुविधा मिल सकती है।

सवाल- मेरे दोनों कानों में मशीन लगी है। ग्रेजुएट हूं। नौकरी के लिए क्या करें? – डिंपल निहोरे, इंदौर

जवाब- सरकारी नौकरी चाहते हैं तो सबसे पहले इंदौर और जबलपुर रोजगार कार्यालय में पंजीयन करवाएं। ग्रेजुएशन के लिए कई नौकरी शासकीय और निजी क्षेत्र में मिल सकती है।

सवाल- मेरे बेटे की उम्र 18 वर्ष है और वह अभी सातवीं में है। भविष्य में उसके लिए क्या सुविधाएं हैं? – चंद्रकांता, इंदौर

जवाब- अभी उसे 600 रुपये पेंशन मिलती होगी। अब बौद्धिक दिव्यांग बहुदिव्यांग के लिए भी आवेदन करें, ताकि 600 रुपये अतिरिक्त मिल सकेंगे। वहीं अभी आठवीं के बाद रोजगार कार्यालय में पंजीयन करवाएं। यदि एससी-एसटी में आते हैं तो दिव्यांग योजना के साथ ही सामान्य छात्रवृत्ति योजना का भी लाभ ले सकते हैं।

सवाल- दिव्यांगों के लिए शासकीय योजना है, फिर भी वे भिक्षावृत्ति करते क्यों नजर आते हैं? – राजेश अग्रवाल, देवास

जवाब- इंदौर में भिक्षुक केंद्र बना हुआ है। यदि छोटा बच्चा भिक्षा मांगते नजर आता है या फिर कहीं काम कर रहा है तो इसकी शिकायत चाइल्ड लाइन और पुलिस स्टेशन में कर सकते हैं। इन सभी को रोकने के लिए हम सभी को जागरूक होने की आवश्यकता है।

सवाल- यदि दिव्यांगों के साथ दुकानदार अभद्र व्यवहार करें तो क्या करें? – सुरेश कुमार मंगवानी, अन्नपूर्णा रोड

जवाब- इसके लिए कानून बना हुआ है। यदि ऐसा कुछ नजर आ रहा है तो इसकी शिकायत कर सकते हैं। दिव्यांग अधिकार अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाती है। दिव्यांग पुलिस हेल्पलाइन नंबर 7587632133 पर भी शिकायत कर सकते हैं।

सवाल- बेटा मूक-बधिर है। 23 वर्ष आयु है और 10 वीं पास कर चुका है। वह कैसे आत्मनिर्भर बने? – संतोष कुमार, इंदौर

जवाब- रोजगार के कई अवसर हैं। इसके लिए इन्हें आरक्षण भी मिलता है। 10वीं पास है तो चतुर्थ श्रेणी में नौकरी मिल सकती है। इसके लिए आप रोजगार कार्यालय में पंजीयन करवा लें।