महिला काे वाशिंग मशीन का उपयोग नहीं करते देता था ससुराल पक्ष, महिला ने छोड़ा पति का साथ, फिर ऐसे हुई सुलह

रायसेन। पिता के यहां से मिली वाशिंग मशीन का ससुराल वाले उपयोग नहीं करने देते, उसे पैक करके टेंट पर रख दिया है, ऐसी छोटी -छोटी समस्याओं के कारण 10 महीने पहले हुई एक शादी खतरे में पड़ गई। परिवार परामर्श केंद्र में दोनों पक्षों को समझाकर सुलह कराई है, पत्नी ससुराल जाने को राजी हो गई।

पत्नी ने बताया पति कोई नियमित काम नहीं करता, थोड़ी सी खेती की आय से घर चलता है। उसकी भी कुछ जरूरतें होती है, लेकिन पति उन्हे पूरा ही नहीं कर पाता। पिता ने वाशिंग मशीन दी हैं, लेकिन उसे उपयोग नहीं करने देते। पति कुछ काम करने लगे इसलिए उसे एक महीने पहले मायके ले आई थी, पिता के साथ कुछ दिन काम किया और यहां से भी लड़ झगड़ कर चला गया। ऐसे मैं कैसे वह पति के साथ रहे।

परिवार परामर्श केंद्र में पति को समझाइश दी गई की वह काम धंधा करें, पत्नी की जरूरतें पूरी करे और उसे ससुराल में वाशिंग मशीन का भी उपयोग करने दिया जाए। पत्नी को भी ससुराल में सबका सम्मान, आदर करने को हिदायत दी है। दोनों पक्षों को सहमति से उनमें राजीनामा कराया गया।

एक अन्य मामला

इधर एक अन्य मामले में पति द्वारा शराब पीने से नाराज होकर पत्नी मायके आकर रहने लगी। सरकारी नौकरी करने वाले पति ने शराब के कारण खुद की सेहत, नौकरी और परिवार तक को खतरे में डाल दिया और लाखों का कर्ज कर लिया। पति ने वादा किया है को आगे से वह शराब पूरी तरह से छोड़ देगा, बस पत्नी उसके साथ रहे। नौकरी का कुछ रुका पैसा बकाया है, उसे मिलते ही वह सारा कर्ज भी चुका देगा। पत्नी ने उसे खुद में सुधार लाने का एक मौका और देते हुए, साथ रहने की सहमति दी।