पूर्वोत्तर में खेलों के विकास की हैं अपार संभावनाएं : राष्ट्रपति मुर्मू

शिलांग । राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यहां सोमवार को कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में खेल और खिलाड़ियों के विकास की अपार संभावनाएं हैं, साथ ही इस क्षेत्र में एक समृद्ध खेल संस्कृति भी है।राष्ट्रपति ने सोमवार को तुरा में मेघालय खेलों के 5वें संस्करण का उद्घाटन किया।उन्होंने कहा कि विविधता भारत की सुंदरता है और खिलाड़ियों की प्रतिभा का उपयोग खेल क्षेत्र में भारत की वैश्विक छवि को और बढ़ावा देने के लिए किया जाना चाहिए।

उन्होंने आदिवासी क्षेत्रों की प्रतिभाओं का समर्थन करने और उन्हें पेशेवर खिलाड़ी बनने के लिए तैयार करने की जरूरत पर जोर दिया।राष्ट्रपति ने यह जानकर प्रसन्नता जताई कि पूर्वोत्तर का समाज महिलाओं को खेलने और खेल को एक पेशे के रूप में अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह देखते हुए कि पूर्वोत्तर ने कई महान महिला एथलीटों को जन्म दिया है, उन्होंने इस क्षेत्र में साहसिक खेलों और साहसिक पर्यटन की क्षमता को भी रेखांकित किया और इसे प्राथमिकता के आधार पर तलाशने और लाभ उठाने की जरूरत को भी रेखांकित किया।राष्ट्रपति ने कहा कि हाल के वर्षों में भारत की खेल संस्कृति काफी विकसित हुई है।उन्होंने कहा, “सरकार की नई पहल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन के साथ भारतीय खिलाड़ी अब वैश्विक प्रतियोगिताओं में पहले से कहीं अधिक पदक जीत रहे हैं।