Week End Trip: लॉन्ग वीकेंड पर नहीं बना किसी भी ट्रिप का प्लान, तो बची हुई छुट्टियों में करें इन जगहों की सैर

वीकेंड हमारे इंज्वॉयमेंट और रिलैक्स करने के लिए होता है। इसलिए अक्सर जब भी कोई लॉन्ग वीकेंड आने वाला होता है, लोग पहले से ही कहीं घूमने की प्लानिंग करके रखते हैं कि अपने दोस्तों या परिवार के साथ कहां जाना है, लेकिन अगर आप किसी वजह से इस वीकेंड कुछ प्लान नहीं कर पाए हैं और घर बैठे बोर हो रहे हैं, तो चिंता मत करिए, अभी भी बहुत देर नहीं हुई है। दरअसल, दिल्ली-एनसीआर के आस-पास के पास भी कई ऐसी जगहें हैं, जहां आप दो दिनों के लिए वीकेंड प्लान कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं।

सुल्तानपुर बर्ड सेंक्चुरी

दिल्ली से 46 किमी की दूरी पर, मौजूद यह बर्ड सेंक्चुरी गुरुग्राम के पास स्थित है। यहां आप अपने परिवार के साथ आसानी से जा सकते हैं और बर्ड वॉचिंग का मजा ले सकते हैं। सर्दियों के मौसम में यहांं कई प्रवासी पक्षी (Migratory Bird) जैसे, ग्रेलैंड गीज आदि भी आते हैं, जिस वजह से सर्दियों के मौसम में इस जगह घूमने का मजा ही कुछ और होता है। अपने दोस्तों या परिवार के साथ आसानी से आप यहां 2-3 घंटे में पहुंच सकते हैं।

नीमराणा फॉर्ट पैलेस

नीमराणा फॉर्ट पैलेस राजस्थान में स्थित है। दिल्ली से लगभग 126 किमी की दूरी पर होने की वजह से यहां कुछ ही घंटों में पहुंचा जा सकता है। यहां आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ 1-2 दिन का ट्रिप आसानी से प्लान कर सकते हैं और यहां कई फन एक्टिविटीज भी की जा सकती हैं। यहां कैमल राइड और शॉपिंग का मजा ले सकते हैं। अपने दोस्तों के साथ बिताने के लिए यह काफी अच्छी डेस्टिनेशन हो सकती है।

असोला भट्टी वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी

असोला भट्टी वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी अरावली रेंज में मौजूद है, जो दिल्ली से मात्र 22 किमी की दूरी पर है। यहां आप आसानी से गाड़ी से पहुंच सकते हैं। यहां पांच काफी खूबसूरत लेक भी मौजूद हैं, जहां अपने परिवार के साथ आप काफी अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां कई तरह के जानवर और पक्षी आपको देखने को मिल सकते हैं।

दमदमा लेक

दमदमा लेक दिल्ली से 38 किमी दूर, सोहना, हरियाणा में मौजूद है। इस जगह आप अपने परिवार के साथ ट्रेकिंग, कैंपिंग और बोटिंग कर सकते हैं। अपने दोस्तों के साथ यहां आप काफी मजा कर सकते हैं और इसके लिए बहुत ज्यादा प्लानिंग भी नहीं करनी पड़ेगी। यहां आप लेक के साइड में पिक्निक का भी मजा ले सकते हैं।

वृंदावन

अगर आप भी मकर संक्रांति के समय किसी धार्मिक स्थल पर जाना चाहते हैं, तो मथुरा और वृंदावन आपके लिए परफेक्ट हैं। यहां आप भगवान कृष्ण के जन्म स्थल, बांके बिहारी मंदिर, गोवरधन पर्वत, माता वैष्णो देवी धाम, प्रेम मंदिर, गोपेश्वर महादेव के मंदिर जा सकते हैं। यहां की मिठाइयां भी काफी स्वादिष्ट होती हैं, जो आपके ट्रिप की मिठास को और बढ़ा देगी।