कौन हैं अमीर हुसैन लोन?, सबके होश उड़ा रहा बिना हाथ का क्रिकेटर,

जम्मू-कश्मीर: खेल की दुनिया सफलता की सीढ़ी चढ़ने के लिए सभी बाधाओं को पार करने वाले खिलाड़ियों की कई प्रेरक कहानियों से भरी पड़ी है। ऐसी ही एक कहानी जो भारी चुनौतियों के खिलाफ दृढ़ता का प्रतीक बन गई है, वह जम्मू-कश्मीर के क्रिकेटर आमिर हुसैन लोन के बारे में है।आमिर हुसैन लोन हाल ही में नेट्स में बल्लेबाजी करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में हलचल मचा रहे हैं। आमिर जम्मू-कश्मीर के एक आर्मलेस क्रिकेटर हैं और वर्तमान में राज्य की पैरा क्रिकेट टीम के कप्तान हैं।

अमीर हुसैन लोन कश्मीर के वाघामा गांव के रहने वाले हैं, जहां उनका जन्म और पालन-पोषण हुआ। 8 साल की उम्र में, आमिर अपने माता-पिता की बैंडसॉ मिल में एक दुखद दुर्घटना का शिकार हो गए, जिससे उनके दोनों हाथ उड़ गए। तब से, 34 वर्षीय खिलाड़ी के पास कोई हथियार नहीं है, लेकिन उन्होंने क्रिकेट के प्रति अपने जुनून को जीवित रखा और खेल में पेशेवर बनने के लिए लगातार प्रयास करते रहे।आमिर हुसैन के शिक्षक ने उन्हें पैरा क्रिकेट से परिचित कराया

अपनी दोनों भुजाओं की विफलता का सामना करने के बावजूद, अमीर हुसैन लोन ने पैरों से क्रिकेट खेलना शुरू किया और जल्द ही खेल की नवीन शैली के लिए जाने गए।आमिर के स्कूल शिक्षक ने उनकी सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई क्योंकि उन्होंने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें पैरा क्रिकेट से परिचित कराया। जम्मू-कश्मीर 2013 से पेशेवर क्रिकेट खेल रहा है।

आमिर हुसैन लोन ने पहली बार कॉलेज के दिनों में पैरा क्रिकेट में कदम रखा, जिसमें उन्होंने न केवल रन बनाए बल्कि जम्मू-कश्मीर पैरा टीम का नेतृत्व भी किया। जब से आमिर को जम्मू-कश्मीर का कप्तान नियुक्त किया गया है, वह स्थानीय हीरो रहे हैं।बिना हाथ वाले क्रिकेटर ने 2013 में दिल्ली के खिलाफ अपने प्रदर्शन के लिए सुर्खियां बटोरीं, जिसमें उन्होंने अपना बल्ला गर्दन और ठुड्डी के बीच रखा और पैरों से गेंदबाजी की।