अयोध्या में राम मंदिर जाने वाले रामपथ और धर्मपथ की शोभा बढ़ाएंगे भोपाल के पौधे

भोपाल । अयोध्या के मंदिर में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने जा रही है। इस कार्यक्रम को लेकर देशभर में उत्साह का माहौल है। रामलला के इस प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव में राजधानी भोपाल के एक पौध नर्सरी संचालक ने अपना गिलहरी योगदान दिया है। दरअसल, श्रीराम मंदिर को जाने वाले राम पथ और धर्म पथ के सेंट्रल वर्ज में लगाए गए पौधे भोपाल के बरखेड़ा स्थित निसर्ग नर्सरी से भेजे गए हैं।

50000 पौधे भेजे अयोध्या

निसर्ग नर्सरी के संचालक राम प्रकाश और राम कुमार राठौर ने बताया कि नर्सरी से 50 हजार पौधे दो सप्ताह पहले अयोध्या धाम भेजे गए हैं। इनमें 35,000 बोगन वेलिया और 15 हजार कोनाकार्पस, टेबबुया रोजिया, टेबबुया अर्जेंटिया जैसे खूबसूरत पौधे शामिल हैं। राम कुमार ने बताया कि अयोध्या धाम में हमारे पौधे लगाए जाए रहे हैं। कई पौधों में फूल खिलने लगे हैं।

naidunia_image

आनलाइन पड़ी नजर

बताया जा रहा है कि अयोध्या को सजाने में लगाई गई टीम कुछ चीजें आनलाइन सर्च कर रही थी। इस दौरान टीम की नजर निसर्ग नर्सरी पर पड़ी। एक वेबसाइट में निसर्ग नर्सरी को फाइव स्टार रेटिंग दी गई थी। इसके बाद उन्होंने इसकी जानकारी अपने वरिष्ठों को दी। फिर अयोध्या से हार्टिकल्चर विशेषज्ञों की टीम सर्वे करने भोपाल पहुंची और राम प्रकाश व राम कुमार से संपर्क किया। इस मुलाकात के बाद दोनों भाइयों ने इसके लिए ओपन टेंडर भरा। भाग्य से ये टेंडर पास हो गया। इस टेंडर की शर्तें पूरी होते ही पौधे अयोध्या भेजे जाने शुरू कर दिए गए।