मांगों को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ ने किया प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन…

कवर्धा,12 जनवरी । छत्तीसगढ़ वीरांगना आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ ने अपनी मांगों को लेकर 12 जानवरी को जिले की समस्त बी एल ओ के रूप में कार्य कर रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपनी उपरोक्त मांगों की पूर्ति हेतु शासन का ध्यानाकर्षण करने के लिए दिवसीय धरना प्रदर्शन व रैली कर प्रशासन को ज्ञापन सौंपा ।

छत्तीसगढ़ वीरांगना आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघकी अध्यक्ष पार्वती यादव ने बताया कि जिले में बूथ लेवल अधिकारी का कार्य कर रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता 6000 पारिश्रमिक मेहनत के हिसाब से बहुत कम है। बी.एल.ओ. को सभी मतदाताओं का ऑनलाईन फार्म भरना होता है व उनसे संबंधित समस्त डाटा संकलित करना रहता है। जिसके लिए मोबाईल व इसके लिए हर माह रिचार्ज कराने में राशि खर्च करनी पड़ती है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मानसेवी है किंतु उन्हें शासकीय कर्मचारी कहकर शासन की विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित किया जाता है। जो कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के प्रति अन्याय है। अगर हमारी समस्याओं का निराकरण 15 दिवस के अंदर नहीं किया गया तो हम सभी बी.एल.ओ अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाने के लिए विवश हो जाएंगें।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगे प्रशासन के समक्ष रख कार्यवाही की मांग की है जिसके तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को शासकीय कर्मचारी घोषित करने । आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को शासकीय कर्मचारी घोषित करने तक शासन द्वारा प्रदत्त योजनाओं का लाभ जैसे अटल आवास योजना, अन्त्योदय राशन कार्ड योजना, महतारी वंदन योजना आदि की सुविधा की मांग की है साथ ही साथ बी.एल.ओ. का एक वर्ष का पारिश्रमिक 6000/- से बढ़ाकर 20000/- किये जाने की मांग करते हुए । प्रत्येक बी.एल.ओ. को एक नया मोबाईल व हर माह रिचार्ज कराने का खर्च प्रदान करने के साथ आने जाने हेतु यात्रा भत्ता दिया जाये।