ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और अपेक्स बैंक में रुकी भर्तियों की परीक्षाएं फरवरी में होगी

रायपुर,12 जनवरी । आचार संहिता से पहले निकाली गई ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और अपेक्स बैंक में भर्ती परीक्षा रुक गई है, जबकि इन दोनों के लिए व्यापमं द्वारा आवेदन मंगााए जा चुके हैं। सिर्फ परीक्षा होनी बाकी है। बताया जाता है कि पहले परीक्षा जनवरी माह में आयोजित होनी थी, लेकिन अब संभवत: परीक्षा फरवरी में हो सकती है।

दूसरी ओर पावर कंपनी में असिस्टेंट इंजीनियर (एई) और जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है। अब यह परीक्षा तीन मार्च को होगी। पहले यह परीक्षा चार फरवरी को होने वाली थी, क्योंकि इसी दिन ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) 2024 की परीक्षा है। इस वजह से बदलाव किया है। वहीं इसके लिए आठ जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

पावर कंपनी में असिस्टेंट इंजीनियर के 52 पदों पर भर्ती के लिए व्यापमं से परीक्षा होगी। इसके लिए 26 हजार आवेदन मिले हैं। इसी तरह जूनियर इंजीनियर के 377 पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए 46 हजार आवेदन मिले हैं। दरअसल ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की भर्ती होगी। इसके लिए व्यापमं से कुछ महीने पहले आवेदन मंगाए जा चुके हैं।

इसी तरह अपेक्स बैंक में डिप्टी मैनेजर और जूनियर मैनेजर की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी कुछ महीने पहले ही पूरी हो चुकी है, इसलिए इन दोनों की परीक्षाओं को फरवरी में होने की संभावना है। बता दें कि छह सितंबर से चार अक्टूबर के बीच कुल 1,188 पदों भर्ती के लिए आवेदन मंगाए गए थे, जबकि इसकी परीक्षा आचार संहिता समाप्त होने के बाद आयोजित करने की संभावना थी। अब आचार संहिता लगभग दो माह का समय हो गए हैं, लेकिन परीक्षा के संबंध में व्यापमं से कोई निर्देश जारी नहीं किया है।

अपेक्स बैंक में 23 पदों पर भर्ती

अपेक्स बैंक में कुल 23 पदों के आवेदन मंगाए गए हैं। इसके लिए बड़ी संख्या में आवेदन मिले हैं। जानकारी के अनुसार कनिष्ठ प्रबंधक (कंस्ट्रक्शन, मेंटेनेंस), उप प्रबंधक (उपयंत्री), कनिष्ठ प्रबंधक संवर्ग (कृषि विशेषज्ञ), कनिष्ठ प्रबंधक (आइटी प्रोग्रामर), कनिष्ठ प्रबंधक संवर्ग (आइटी विशेषज्ञ), उप प्रबंधक (प्रोग्रामर), सहायक प्रबंधक (सहायक प्रोग्रामर) के लिए परीक्षा होगी।

इनके आवेदन भी जल्द

आचार संहिता से कुछ दिन पहले अलग-अलग विभागों में भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किए गए थे। इसमें डाटा एंट्री आपरेटर, छात्रावास अधीक्षक, लैब तकनीशियन समेत अन्य पोस्ट शामिल हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हो पाई है, जबकि व्यापमं की ओर से आवेदन मंगाया जाएगा। परीक्षा भी व्यापमं की ओर से आयोजित होगी। उम्मीद की जा रही है कि अब आचार संहिता खत्म हो गई है, परीक्षा की तारीख की जल्द घोषणा हो जाएगी।

आरक्षक भर्ती: 15 फरवरी तक भर सकते हैं फार्म

पुलिस विभाग में सिपाही, ड्राइवर और ट्रेडमैन के लगभग छह हजार पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुके हैं। 15 फरवरी तक फार्म भरे जाएंगे। भर्ती के लिए जनवरी 2023 की स्थिति में आवेदक की उम्र 18 साल से कम और 28 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। पूर्व सैनिक, राज्य सरकार से पदक प्राप्त उम्मीदवार और अन्य को भर्ती में छूट दी गई है। इसके लिए दस्तावेज पेश करना होगा।