जांजगीर कलेक्टर आकाश छिकारा ने की आदिवासी विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा

जांजगीर-चांपा 10 जनवरी 2024/ कलेक्टर आकाश छिकारा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आदिवासी विकास विभाग के विभागीय योजनाओं और कार्यों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने वनाधिकार अधिनियम अंतर्गत सामुदायिक वनसंसाधन में उद्यानिकी एवं अन्य विभागों को कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने अत्याचार निवारण अधिनियम अंतर्गत राहत प्रकरणो के लिए राशि समय पर स्वीकृत करने को कहा।


कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण, अनाबद्ध, प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना एवं डी.एम.एफ अंतर्गत स्वीकृत निर्माण कार्याे समय-सीमा में पूर्ण करने, छात्रावासों में उपलब्ध करायी गई सामग्रीयों के रख रखाव, स्टॉक एवं अन्य पंजियों को अद्यतन रखने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने छात्रावास, आश्रमों के शिष्यवृत्ति के लिए शिष्यवृत्ति पोर्टल में विद्यार्थियों की एन्ट्री प्राथमिकता के साथ पूर्ण कराने को कहा। उन्होंने अधीक्षकों को छात्रावास में निवासरत रहकर नियमित रुप से अध्यापन, क्लास के साथ-साथ शनिवार एवं रविवार को बच्चों के लिए विशेष कोचिंग कराने के निर्देश दिए। उन्होंने छात्रावास, आश्रम में ऐसे बच्चे जो अच्छी सेवा, शिक्षा के क्षेत्र में चयन हुआ हो उसका फोटोग्राफ विवरण सहित लगाया जाना है ताकि वहां के बच्चे उससे प्रेरित हो। छात्रावास, आश्रम में बच्चों को मेनू के आधार पर अच्छा एवं स्वच्छ भोजन दिये जाने के निर्देश भी दिये गये। उन्होंने जांजगीर-चांपा जिले हेतु क्रीडा परिसर एवं एकलव्य विद्यालय के मांग के लिए प्रस्ताव भेजने को कहा है।

बैठक में अपर कलेक्टर एवं प्रभारी सहायक आयुक्त श्रीमती लवीना पाण्डेय, सहायक लेखाधिकारी सुरेन्द्र खरे, उपअभियंता निखिल स्वर्णकार सहित समस्त मण्डल निरीक्षक एवं कार्यालयीन स्टॉफ उपस्थित थे।