IND vs AFG: Rohit Sharma के निशाने पर होगा MS धोनी का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, AFG के खिलाफ बस करना होगा ये काम

भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 11 जनवरी को खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए भारत की टी20 टीम में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी हुई है। लंबे समय बाद रोहित और विराट कोहली टी20 मैच खेलते हुए नजर आएंगे। इस सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा की निगाहें भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम के वर्ल्ड रिकॉर्ड पर होगी। आइए जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए इस रिकॉर्ड के बारे में विस्तार से।

Rohit Sharma के निशाने पर होगा MS Dhoni और Babar Azam का वर्ल्ड रिकॉर्ड

दरअसल, भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कुल 51 टी20 मैचों में से 39 मैचों में भारत को जीत दिलाई है, जबकि एमएस धोनी (MS Dhoni) ने 72 मैचों में से 42 टी20 मैचों में बतौर कप्तान भारत को जीत का स्वाद चखाया। अगर भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ टी20आई सीरीज में क्लीन स्वीप करने में सफल हो जाती है, तो रोहित शर्मा एमएस धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

रोहित शर्मा बतौर भारतीय कप्तान संयुक्त रूप से सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे। महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया के लिए 72 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी करने मैदान पर उतरे थे। इस दौरान भारतीय टीम को कुल 41 मैचों में जीत मिली है।

बतौर टी20आई कप्तान सबसे ज्यादा जीत

असगर अफगान (अफगानिस्तान) – 42 मैचों में जीत

एमएस धोनी (भारत) – 42 मैचों में जीत

बाबर आजम (पाकिस्तान)- 42 मैचों में जीत

इयोन मोर्गन (इंग्लैंड) – 42 मैचों में जीत

ब्रायन मसाबा (युगांडा) – 42 मैचों में जीत

एरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)- 40 मैचों में जीत

रोहित शर्मा (भारत)- 39 मैचों में जीत