लक्षद्वीप का पर्यटन विकास के नए प्रस्तावों के साथ बढ़ रहा

कवरत्ती,09जनवरी I लक्षद्वीप में , जिसमें दस बसे हुए द्वीपों सहित कुल 36 द्वीप शामिल हैं, प्रशासन ने हाल ही में अतिरिक्त पर्यटन परियोजनाओं का प्रस्ताव दिया है। SPORTS (सोसायटी फॉर प्रमोशन ऑफ नेचर टूरिज्म एंड स्पोर्ट्स) द्वारा प्रबंधित सरकार के नेतृत्व वाली पर्यटन गतिविधियों में प्रतिष्ठित पैराडाइज आइलैंड झोपड़ियाँ शामिल हैं। स्मार्ट सिटी पहल के तहत एक नए प्रस्ताव का लक्ष्य 90 कमरों वाला होटल पेश करना है।

निजी क्षेत्र में, एक भारतीय समूह द्वारा शुरू की गई भारत की पहली जल विला परियोजना एक प्रमुख प्रयास के रूप में सामने आती है। द्वीपसमूह ने अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए ध्यान आकर्षित किया, खासकर प्रधान मंत्री मोदी की हालिया यात्रा के बाद।

2 जनवरी को, पीएम मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप का दौरा किया और कई तस्वीरें साझा कीं, जिसमें स्नॉर्कलिंग में हाथ आजमाने का एक ‘रोमांचक अनुभव’ भी शामिल था। एक्स पर पोस्ट की एक श्रृंखला में, पीएम मोदी ने सफेद समुद्र तटों, प्राचीन नीले आसमान और समुद्र की तस्वीरें साझा कीं और उन्हें एक संदेश के साथ टैग किया, जिसमें लिखा था, “उन लोगों के लिए जो उनमें साहसिकता को अपनाना चाहते हैं, लक्षद्वीप जरूर शामिल होना चाहिए।” आपकी सूची।”

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पूर्व संसद सदस्य बिष्णु पद रे ने मालदीव के मंत्रियों की अन्यायपूर्ण आलोचना की निंदा की।
“हाल ही में, प्रधान मंत्री मोदी ने मालदीव से दूर स्थित एक द्वीप लक्षद्वीप का दौरा किया। कांग्रेस के युग के दौरान, प्रधान मंत्री और अध्यक्ष द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने के बावजूद, इस क्षेत्र में सीमित विकास देखा गया। पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा ने पर्यटन विकास की क्षमता पर प्रकाश डाला . हमारे पड़ोसी देश मालदीव के मंत्रियों ने पीएम मोदी के बारे में जो कहा वह सही नहीं है. इसके चलते राष्ट्रपति ने मालदीव के तीन मंत्रियों को निलंबित कर दिया. ऐसे शब्द बोलने से आपके देश के पर्यटन को काफी नुकसान हुआ है. नतीजतन , मोदी के बारे में नकारात्मक राय पर्यटन को प्रभावित कर रही है।