जन मनरेगा से बढ़ा विश्वास, श्रमिकों में मनरेगा में कार्य करने दिख रहा उत्साह

बीजापुर,08 जनवरी I जन मनरेगा एक एप्लीकेशन है जिसे मोबाइल में इंस्टाल किया जा सकता है। प्रायः फील्ड स्तर पर श्रमिकों को मजदूरी भुगतान की शिकायतें रहती थी । अब उन शिकायतों और शंकाओं का निराकरण इस एप्लीकेशन के माध्यम से उनके समक्ष तत्काल किया जा सकता है। इसका असर अब जमीनी स्तर पर भी दिखने लगा है ।

जिला पंचायत में आयोजित समीक्षा बैठक में अपने अनुभव साझा करते हुए  एनआरएलएम में प्रोफेसनल रिसोर्स पर्सन पदमा पुपल ने बताया कि मनरेगा में महिला मेट की नियुक्ति की गई है। समूह की महिलाओं का महिला मेट होने के कारण विश्वास बढ़ा है। उसी प्रकार जन मनरेगा एप के माध्यम से मजदूरों की मजदूरी भुगतान की समस्याओं और शंकाओं का फील्ड स्तर पर त्वरित निराकरण कर रहे है। जिसके कारण मनरेगा में कार्य करने वाले मजदूरों का उत्साह देखने को मिल रहा है। वर्तमान में अभी मेरे कार्य क्षेत्र गांव जैसे मिंकापल्ली में 248, मट्टूपल्ली 200, उसकालेड 169, कोत्तापल्ली 90 श्रमिक मनरेगा का कार्य कर रहे हैं।

जनपद पंचायत भोपालपटनम की  कार्यक्रम अधिकारी डिम्पल वट्टी ने कहा कि जन मनरेगा में जाबकार्ड नंबर के आधार पर उस जाबकार्ड में परिवार, कार्य दिवस व कार्य विवरण, भुगतान विवरण, आधार से संबंधित विवरण के साथ राशि भुगतान किस बैंक खाते में गए है वो भी जानकारी मिल पाएगी।