मेरी कहानी मेरी जुबानी : किसान क्रेडिट कार्ड योजना से सियाराम बने सफल कृषक

उत्तर बस्तर कांकेर,08 जनवरी । नरहरपुर विकासखंड के गांव मावलीपारा के कृषक सियाराम कोसमा किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाते हुए निरंतर प्रगति कर रहे हैं और सफल कृषक के रूप में उभरे हैं। ग्राम पंचायत मावलीपारा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में ’मेरी कहानी मेरी जुबानी’ के जरिए बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सोसायटी से खेती कार्य के लिए जरूरत के अनुसार ऋण लेते आ रहे हैं और कृषि उत्पादन में वृद्धि से उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है।

सियाराम कोसमा ने बताया कि उनकी लगभग 9 एकड़ की जमीन है। पहले खेत में सिंचाई की सुविधा नहीं होने के कारण एक ही फसल ले पाते थे और सिंचाई के लिए वर्षा पर निर्भर रहना पड़ता था। फिर उन्होंने बासनवाही सोसायटी से किसान क्रेडिट कार्ड से अपने खेतों में सिंचाई हेतु पम्प स्थापित करने के लिए ऋण लिया। इसके बाद सिंचाई की सुविधा मिलने के बाद फसल उत्पादन बढ़ता गया और केसीसी के माध्यम से खेतों में एक-एक करके दो पम्प और स्थापित किया। आज उनके खेतों में सिंचाई के लिए एक सोलर पंप सहित कुल तीन पंप है और सिंचाई की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध होने के कारण खरीफ़ के साथ रबी फसल भी लेते हैं। इससे उत्पादन भी दुगुना हुआ और आय में भी वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना से ही आज उनकी आर्थिक स्थिति में पहले से काफी सुधार आया है। कृषि कार्य से प्राप्त आय से उन्होंने ट्रेक्टर भी खरीदा है।

कोसमा ने बताया कि शासन द्वारा केसीसी के माध्यम से किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है, जिससे किसान कृषि उपकरणों, खाद, बीज सहित अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति कर अच्छी फसल प्राप्त करते अपनी आमदनी में बढ़ोतरी कर सकते हैं। सियाराम ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना से किसानों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद दिया।