न्याय महा अभियान योजना : पहाड़ी कोरवा समुदाय के लोगों को जागरूक करने बनाया जनमन संगी

जशपुरनगर,08 जनवरी  पीएम जनमन के तहत शिविर और विशेष पिछड़ी जनजाति के हितग्राहियों को पीएम जनमन योजना अंतर्गत शत प्रतिशत लाभान्वित करने संबंधित विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। साथ ही प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान  योजना(पीएम जनमन) के सफल क्रियान्वयन के लिए पहाड़ी कोरवा समुदाय के रोजगार प्राप्त युवाओं एवं समाज के सक्रिय लोगों का जनमन संगी रूप संगठन बनाया है। 

जनमन संगी अपने समुदाय के लोगों का विकास के लिए आवश्यक कार्य करेगें। इनके द्वारा पहाड़ी कोरवा समुदाय को मुख्यधारा से जोड़ने का प्रमुख कार्य किया जाएगा। समाज के लोगों को जागरूक करने बगीचा विकासखंड के विभिन्न विशेष पिछड़ी जनजाति बसाहटो में लोगो को जागरूक कर रहे है। शिविर में योगदान दे रहे हैं और अपने समाज के उत्थान के लिए अपने ही समाज के लोगों को जनमन संगी के माध्यम से योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए जागरुक कर प्रेरित कर रहे हैं। कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा,बिरहोर समुदाय के नौकरी प्राप्त एवं समाज सक्रिय लोगों का जनमन संगी समूह बनाया है। ये जनमन संगी  समाज के लोगों को जागरूक कर शासन की योजनाओं का लाभ लाने हेतु प्रोत्साहित एवं प्रेरित करेंगे।

शिविर में आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक अकाउंट, पोषण और मातृ वंदना योजना, स्वास्थ्य संबंधी जांच, केसीसी, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, वन अधिकार पट्टा,पीएम उज्जवला योजना सहित अन्य प्राथमिकता वाले कार्यों का प्राथमिकता से सर्वे कर निराकरण किया जा रहा है। पीव्हीटीजी बसाहटो में मूूलभूत कार्याे आवास, बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थय, आजीविका आदि की शत प्रतिशत सुविधाएं मुहैया कराना है। साथ ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में टीकाकरण, सुरक्षित प्रसव, आयुष्मान कार्ड से निःशुल्क ईलाज, स्वच्छ पेयजल, आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों एवं गर्भवती तथा शिशुवती महिलाओं को मिल रही सुविधाओं, आजीविका के साधन, वन अधिकार पट्टा, राशन जैसी सुविधाओं का भी लाभ पहुंचाया जाएगा। जिससे वे समाज की मुख्य धारा से जुड़ पाए। पिछड़ी जनजाति के वंचित सभी लोगों का आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड एवं जनधन बैंक खाता खुलवाने के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की व्यवस्था की गई है।