जांजगीर : अपर कलेक्टर ने ली गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों के संबंध में बैठक…सांस्कृतिक कार्यक्रम, झांकी एवं परेड का होगा आयोजन

जांजगीर-चांपा 3 जनवरी 2024/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में जिले में 26 जनवरी 2024 को गणतंत्र दिवस समारोह आयोजन की तैयारियों के संबंध में जिला कलेक्टोरेट कार्यालय के सभा कक्ष में बैठक अपर कलेक्टर श्री एसपी वैद्य की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक के दौरान गणतंत्र दिवस समारोह को गरिमामय ढंग से मनाने के लिए आवश्यक व्यवस्था एवं तैयारियां करने के लिए विभिन्न विभागों को दायित्व सौंपा गया।


जिला स्तर पर आयोजित गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह जांजगीर के हाई स्कूल मैदान में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के द्वारा ध्वजारोहण के पश्चात अर्द्ध सैनिक बलों, पुलिस एवं नगर सेना की टुकडिय़ों द्वारा सलामी दी जायेगी। इसके बाद मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के जनता के नाम संदेश का वाचन किया जाएगा। वहीं पंचायत एवं ग्रामीण विकास, वन, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, कृषि, उद्यानिकी, मत्स्यपालन, पशुपालन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जल संसाधन इत्यादि विभागों द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं-कार्यक्रमों एवं विभागीय गतिविधियों पर आधारित आकर्षक झांकी प्रदर्शित की जाएगी। गणतंत्र दिवस समारोह में शहीद जवानों के परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। वहीं उत्कृष्ट दायित्व निर्वहन करने के लिए पुलिस जवानों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, स्वच्छता कर्मचारियों सहित अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर शासकीय भवनों, कार्यालयों और राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रोशनी की जाएगी, साथ ही सभी शासकीय एवं सार्वजनिक भवनों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा।


अपर कलेक्टर श्री वैद्य ने मुख्य समारोह के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को मंच व्यवस्था, बैठक व्यवस्था, आमंत्रण पत्र, समारोह स्थल एवं नगर की साफ-सफाई मुख्य मंच की सजावट, विद्युत एवं ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था, पेयजल, गुब्बारे, प्रशस्ति पत्र इत्यादि व्यवस्था सम्बन्धी दायित्व सौंपते हुए आवश्यक तैयारियां समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। वहीं विभागीय उत्कृष्ट दायित्व निर्वहन हेतु सम्मानित किये जाने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के नाम प्रस्तुत किये जाने के निर्देश दिये गये। गणतंत्र दिवस समारोह आयोजन का अंतिम रिहर्सल 24 जनवरी को किये जाने का निर्णय लिया गया। बैठक में जिला पंचायत सीईओ आर. के. खुंटे, अपर कलेक्टर श्रीमती लवीना पांडेय, सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।