Amit Shah : लोकसभा चुनाव से पहले लागू होगा CAA? इन लोगों को मिलेगी नागरिकता

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. मोदी सरकार लोकसभा चुनाव (Lok sabha Election 2024) से पहले एक बार फिर बड़ा कदम उठाने जा रही है. खबर है कि केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले इसे नोटिफाइड कर सकती है. गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इस कानून के नियम-कायदों को जल्द ही लागू हो जाएगा. संभावना है कि जनवरी या फरवरी में सीएए के नियम लागू हो जाएंगे. रिपोर्ट्स के अनुसार जल्द ही CAA के नियम लागू हो सकते हैं.

केंद्र सरकार ने नागरिकता संशोधन विधेयक को साल 2019 में विरोध के बाद मंजूरी दी थी. CAA को लेकर इस्लामिक संगठनों ने देशव्यापी विरोध किया था. अब केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले इस कानून को लेकर आ सकती है.

चुनाव से पहले लागू होगा CAA?


TOI की रिपोर्ट के अनुसार जब सरकारी अधिकारी से पूछा गया कि क्या CAA नियमों को कुछ महीनों में होने वाले लोकसभा चुनावों की घोषणा से पहले अधिसूचित किया जाएगा, तो उन्होंने इसका जवाब हां दिया, उन्होंने कहा, ‘हां, उससे बहुत पहले.’ अधिकारी ने आगे कहा, ‘हम जल्द ही CAA के नियम जारी करने जा रहे हैं. नियम जारी होने के बाद कानून लागू किया जा सकता है और पात्र लोगों को भारतीय नागरिकता दी जा सकती है. कानून में चार साल से अधिक की देरी हो चुकी है और कानून लागू होने के लिए नियम जरूरी हैं.’

2019 में पास हुआ था कानून

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के तहत बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 तक भारत आए प्रताड़ित गैर मुस्लिमों (हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई) को भारत की नागरिकता दी जाएगी.

CAA को कोई नहीं रोक सकता

हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा था कि CAA को कोई नहीं रोक सकता. यह देश का कानून है. हम इसे लागू करके रहेंगे. बता दें कि दिसंबर 2019 में संसद से CAA पारित किया गया था. कानून पारित होने और राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद देश के कुछ हिस्सों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे.