पुनः संचालित शालाओं में पहली बार शीतकालीन शिविर “इरगुम पंडुम” का आयोजन

बीजापुर,02 जनवरी। जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के सफल नेतृत्व में विकासखंड भैरमगढ़, बीजापुर, उसूर्, भोपालपटनम् के पुन: संचालित शालाओं में पहली बार शीतकालीन समय में प्राथमिक स्तर के बच्चों के साथ 26 से से 29 दिसंबर 2023 तक कुल चार दिवसीय शीतकालीन शिविर (इरगुम पंडुम) का आयोजन किया गया। इरगुम पंडुम में बच्चों के साथ पालकों ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

इस कैंप का उद्देश्य बच्चों को खेल व विभिन्न गतिविधी के माध्यम से बच्चों की उपस्थिति बढ़ाना एवं नियमित रखना था। शाला में बच्चों को ही नही बल्कि समुदाय के लोगों को जैसे शाला प्रबंधन समिति, पालकों को भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनाया गया, ताकि  समुदाय के लोगों का स्कूल के प्रति एक संबध स्थापित हो इसी प्रयास में जिला प्रशासन की ओर से पुनः संचालित शालाओं में पालकों एवं समुदाय को सक्रिय करके शाला से जोड़ने के उद्देश्य से विंटर कैंप का आयोजन किया गया।

इस विंटर कैंप में जिले के कुल 51 स्कूलो में इरगुम पंडुम का आयोजन किया गया :

विंटर कैंप का आयोजन शिक्षादूत एवं फील्ड कोऑर्डिनेटर, प्रोग्राम लीडर, डिस्ट्रिक्ट लीड के निगरानी में संचालित किया गया। इस अनूठे विंटर कैंप में बच्चों ने मजेदार गतिविधियों का आनंद लिया, कार्यक्रम का पहला दिन में मेढक दौड़, कुर्सी दौड़, मटका फोड़, रुमाल चोर, नमक चोर, रस्सी खीच एवं दुसरा दिन खो-खो, कबड्डी, मिटटी के खिलौने, पत्तों से काल्पनिक जानवर, छिंद के पत्तों से गुलदस्ता, तीसरे दिन आरेगेमी आर्ट, सामूहिक चित्रण एवं प्रस्तुतिकरण आदि कराया गया साथ ही चौथे दिन में स्कूल स्तर पर प्रदर्शनी लगायी गयी जिसमें पालकों एवं एसएमसी सदस्यों के द्वारा  बच्चो के द्वारा किये गये अभिनव कार्यों को देखा गया और बच्चों को प्रोत्साहित किया गया। खेल एवं गतिविधी मे प्रथम आये बच्चों व पालकों को चॉकलेट बाँटा गया और सम्मानित किया गया। यह कैंप में आयोजित विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से नैतिक, शारीरिक, मानसिक, बोद्धिक विकास से बच्चों के विकास को प्रोत्साहित करता है।